Sonbhadra Crime News: प्रसव के दौरान बच्चे की मौत, चिकित्सक दंपति पर लगा धोखाधड़ी व गैर इरादतन हत्या का आरोप

धोखाधड़ी और गैर इरादतन हत्या के मामले में फंसे चिकित्सक दंपति, पुलिस ने की एफआईआर, प्रसव के समय लापरवाही बरतने और संक्रमण से बच्चे की मौत का मामलाः

Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-09-16 09:16 GMT

डॉक्टर दंपति की प्रतीकात्मक तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Sonbhadra Crime News: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के प्रतिष्ठित अस्पताल आस्था हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ. सुधेंदु सिंह और उनकी पत्नी एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. वीणा सिंह के खिलाफ राबर्ट्सगंज कोतवाली में धोखाधड़ी और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ महिला के प्रसव के दौरान लापरवाही और इसके चलते संक्रमण की चपेट में आकर बच्चे की मौत का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने यह कार्रवाई कोर्ट के आदेश पर की है। मामले की विवेचना राबर्ट्सगंज चौकी इंचार्ज संजय कुमार सिंह को सौंपी गई है।

जयप्रकाश सिंह पुत्र सूरजबली सिंह निवासी लोढ़ी थाना राबर्ट्सगंज का आरोप है कि उसकी पत्नी काजल सिंह 2017 में पहली बार गर्भवती हुई थी। तभी से वह उसका उपचार आस्था हॉस्पिटल में डॉ. वीणा सिंह से कराता चला आ रहा था। पहली बार के गर्भ से उसकी पत्नी को बेटी पैदा हुई। बेटी का ब्लड ग्रुप पॉजिटिव और मां का ब्लड ग्रुप निगेटिव था। इसको देखते हुए बच्चे के पैदा होने के 72 घंटे के भीतर मां को एंटी-डी इंजेक्शन लगा दिया जाना चाहिए था।

लेकिन इंजेक्शन नहीं लगाया गया। आरोपों के मुताबिक मेडिकल सिद्धांतों के अनुसार ऐसा न करने की दशा में, द्वितीय गर्भावस्था में प्रसव के लिए निश्चित समय से 20-25 दिन पहले यथोचित सपोर्टिव ट्रीटमेंट दिया जाना चाहिए था लेकिन यहां भी लापरवाही बरती गई जिसका परिणाम हुआ कि दूसरी बार के प्रसव में पैदा हुआ बेटा संक्रमण का शिकार हो गया।

अस्पताल से इलाज और प्रसव की समरी रिपोर्ट मांगी तो आधी समरी दी

दवा इलाज के बावजूद जन्म के तीन दिन बाद ही उसकी मृत्यु हो गई। वीडियो ने आरोप लगाया है कि जब उसने अस्पताल प्रबंधन से इलाज एवं प्रसव की समरी रिपोर्ट मांगी तो उसे आधी अधूरी समरी थमा दी गई गई। कुछ जगहों पर कटिंग-ओवरराइटिंग भी की गई। मामले को लेकर कोर्ट ने चिकित्सकों के विशेषज्ञ पैनल से जांच कराकर विशेषज्ञ आख्या भी तलब की। चिकित्सकीय पैनल ने जांच उपरांत राय दी कि चिकित्सक द्वारा लापरवाही होना प्रतीत होता है।

डॉक्टर की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है

इसको दृष्टिगत रखते हुए कोर्ट ने चिकित्सक दंपति के खिलाफ मामला दर्ज कर विधि अनुरुप विवेचना का आदेश राबर्ट्सगंज कोतवाली को दिया। आदेश के क्रम में बृहस्पतिवार को राबर्ट्सगंज पुलिस ने आस्था हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ. सुधेंदु सिंह और उनकी पत्नी एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. वीणा सिंह के खिलाफ धारा 419, 420, 327, 304ए आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने की पुष्टि करते हुए कहा कि छानबीन शुरू कर दी गई है। 

Tags:    

Similar News