Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होने वाली है खेल कोटे से दाखिला प्रक्रिया, पहली लिस्ट 12 को

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की दौड़ अब अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रही है। अंडर ग्रेजुएट (यूजी) या स्नातक कोर्सेज में अब खेल कोटे से दाखिला लिया जाएगा। खेल कोटे के 1,975 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

Update: 2021-11-04 04:24 GMT

दिल्ली यूनिवर्सिटी। (Social Media)

Delhi University Admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की दौड़ अब अपने आखिरी पड़ाव की तरफ बढ़ रही है। अंडर ग्रेजुएट (यूजी) या स्नातक कोर्सेज में अब खेल कोटे से दाखिला लिया जाएगा। खेल कोटे के 1,975 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। एडमिशन के लिए उम्मीदवारों से खेल प्रमाण पत्रों के मूल्यांकन के आधार पर उनके अंकों को दाखिला पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। 

इस संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि पहले अभ्यर्थियों के अंकों को जांचा जाएगा। यदि किसी छात्र को इन अंकों को लेकर कोई भी शिकायत होगी, तो वह 3 से 5 नवंबर तक शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यूजी (अंडर ग्रेजुएट) स्पोर्ट्स शिकायत समिति सभी तरह के कम्प्लेन पर गौर करेगी। बता दें, कि डीयू में खेल कोटे से एडमिशन के लिए पहली लिस्ट 12 नवंबर को तथा सीटें खाली रहने की स्थिति में दूसरी लिस्ट 19 नवंबर के बाद जारी की जाएगी।

शिकायत की आखिरी तारीख 5 नवंबर 

डीयू प्रशासन की तरफ से कहा गया है, कि स्टूडेंट अपनी शिकायत ग्रीवांस पर भेज सकते हैं। साथ ही, ये भी बताया गया है कि आखिरी तारीख 5 नवंबर की आधी रात के बाद किसी भी शिकायत को स्वीकार नहीं किया जाएगा। बता दें, कि कोविड- 19 की वजह के यह दूसरा मौका है, जब स्पोर्ट्स कोटे के दाखिले के लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन ट्रायल नहीं हो रहे हैं।

ऐसे तैयार हो रही है मेरिट 

अब छात्रों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर मेरिट कैसे तैयार हो रही है? तो बता दें, कि प्रमाणपत्रों  सर्टिफिकेट के अंकों के आधार पर ही मेरिट तैयार की जा रही है। कोरोना महामारी से पहले तक 40 प्रतिशत सर्टिफिकेट और 60 फीसदी ट्रायल के अंकों के आधार पर मेरिट तैयार होती थी। लेकिन बीते साल ट्रायल नहीं होने की स्थिति में जो नियम अपनाए गए थे वही तरीका इस बार भी अपनाया जाएगा। बीते साल, तीन सर्वश्रेष्ठ सर्टिफिकेट के 40 अंकों को 100 अंकों में बदला जाएगा। इन अंकों को ही पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। ।

लिस्ट ऑनलाइन होगा जारी 

ज्ञात हो कि स्टूडेंट्स की शिकायतों के बाद कोटे के दाखिले के लिए प्रत्येक खेल के अनुसार मेरिट लिस्ट रैंकिंग आधार पर दाखिला पोर्टल पर जारी की जाएगी। कॉलेज और कोर्स की प्राथमिकता भरने की प्रक्रिया आगामी 08 नवंबर, 2021 से शुरू होगी जो 10 नवंबर तक चलेगी।  इस दौरान रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी उम्मीदवारों को जो खेल कोटे में दाखिले के योग्य होंगे, को सूचित किया है कि 10 नवंबर के बाद कॉलेज और पाठ्यक्रम के आवंटन संबंधी प्राथमिकता दर्ज करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी: 

-सफल आवेदकों की मेरिट लिस्ट 12 नवंबर, 2021 को DU UG दाखिला पोर्टल पर जारी होगी।

-स्टूडेंट्स को 16 नवंबर, 2021 की रात 12 बजे तक ऑनलाइन दाखिला तथा फीस का भुगतान करना होगा।

-उसके बाद खाली बची सीटों पर 19 नवंबर के बाद दूसरी मेरिट सूची जारी होगी।

-पहली लिस्ट के आधार पर नामांकन ले चुके छात्रों को दूसरी लिस्ट में सूची में दाखिला नहीं मिलेगा। 

वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से पांचवी कट ऑफ के लिए दाखिला प्रक्रिया 6 नवंबर से 9 नवंबर तक जारी रहेगी। इस दौरान स्टूडेंट सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए 10 और 11 नवंबर को फीस जमा करवा सकते हैं। 

Tags:    

Similar News