AILET 2025: AILET 2025 के योग्यता नियमों में हुआ बदलाव, जानें ये जरूरी बातें

AILET 2025 : AILET 2025 प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता नियमों में बदलाव किया गया है नए नियम के तहत ये परिवर्तन LLB कोर्स में भाग लेने के लिए किये गए हैं

Written By :  Garima Singh
Update:2024-09-20 19:03 IST

AILET 2025: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) दिल्ली द्वारा आयोजित की जाने वाली ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) 2025 के योग्यता मानकों को बदला गया है. नए नियम के अंतर्गत एक वर्षीय एलएलएम नॉन रेजिडेंशियल प्रोग्राम और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ और मैनेजमेंट प्रबंधन में संयुक्त पोस्ट ग्रेजुएट/ एलएलएम प्रोग्राम के लिए योग्यता प्रतिशत को कम कर दिया गया है. AILET 2025 के लिए आवेदन 1 अगस्त से शुरू हो चुका है I ये प्रक्रिया 18 नवंबर तक जारी रहेगी .

ये है पुनः निर्धारित योग्यता

एलएलएम (एक वर्षीय) नॉन रेजिडेंशियल प्रोग्राम में प्रवेश लेने के लिए नए योग्यता मानकों के अनुसार AILET 2025 प्रवेश परीक्षा के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी या कोई समकक्ष लॉ की डिग्री होनी जरूरी है I SC , ST और PWD यानि विकलांग व्यक्तियों से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण योग्यता 45 प्रतिशत तय की गयी है . सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 55 प्रतिशत अंक एलएलबी में होने जरुरी हैं I वही अन्य आरक्षित वर्ग के लिए 50 प्रतिशत मानक तय किया गया है I. इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ और मैनेजमेंट में मास्टर ऑफ लॉ (LLM) के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से LLB या उसके समकक्ष कोई डिग्री पास की होनी चाहिए.

LLM में नहीं लागू हुए हैं नए नियम

वर्ष 2025 में एलएलबी के अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी भी AILET 2025 में आवेदन करने योग्य होंगे. एनएलयू दिल्ली ने पुनः निर्धारित मानदंडों की घोषणा करते हुए निर्देश जारी किये हैं कि एलएलएम प्रोग्रामों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है .

ये है आवेदन प्रक्रिया

जो भी अभ्यर्थी बीए एलएलबी (ऑनर्स), बीकॉम एलएलबी (ऑनर्स), एलएलएम और पीएचडी प्रोग्रामों के लिए एआईएलईटी 2025 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो वे एनएलयू, दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.

Tags:    

Similar News