देश के इन विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए करें आवेदन, ये है डिटेल

जेएनयू में इस बार पिछले साल से हटकर दिसंबर की बजाय मई में कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एंट्रेंस होगा। 3383 सीटों के लिए ऐडमिशन होंगे। इनमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की हैं। 127 शहरों में एंट्रेंस एग्जाम होंगे, जो कि पिछले सालों से ढाई गुना अधिक है।

Update: 2019-03-16 07:39 GMT

लखनऊ: सत्र 2019—20 में विश्वविद्यालयों में दाखिले का दौर शुरू हो गया है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जवाहरलाल नेहरू ​युनिवर्सिटी, डीयू, राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय और इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने अपने यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन संबंधी जानकारी साझा की है। हम आपको यहां उपरोक्त चारों विश्वविद्यालयों के एडमिशन प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू

जामिया मिल्लिया इस्लामिया अपने सभी अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन ऐडमिशन प्रोसेस शुरू कर रहा है। ऐकडेमिक सेशन 2019-20 के लिए 12 अप्रैल तक अंडरग्रैजुएट के साथ साथ बाकी सभी प्रोग्राम के लिए फॉर्म भरे जा सकेंगे। पिछले साल की तरह इस साल भी एमफिल-पीएचडी के लिए ऐडमिशन प्रोसेस यूजी-पीजी के साथ चलेगा। 12 अप्रैल तक ई-प्रोस्पेक्टस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.jmi.ac.in में मिलेंगे।

ऐडमिशन एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट लिस्ट के आधार पर होंगे। 6500 से ज्यादा सीटों के लिए ऐडमिशन प्रोसेस चलेगा। इसके अलावा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए भी स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। सभी के लिए एंट्रेंस एग्जाम होंगे। अंडरग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन और सर्टिफिर्केट कोर्स की करीब 6000 सीटें हैं। एमफिल-पीएचडी की जामिया में 500 से ऊपर सीटें हैं। करीब 45 प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस एग्जाम मई और जून में होंगे। यूजी के लिए दिल्ली और बाकी पीजी वगैरह के लिए देश के 6 शहरों में एंट्रेंस होंगे।

जामिया में बैचलर्स ऑफ आर्किटेक्चर और बीटेक प्रोग्राम के लिए ऐडमिशन प्रोसेस पहले ही शुरू हो चुका है। 30 मार्च तक इनके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। 31 मार्च से 3 अप्रैल तक स्टूडेंट्स फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। बीटेक के लिए ऐडमिशन जेईई मेन 2019 के पेपर 1 के स्कोर और बीआर्क के लिए जेईई पेपर 2 के स्कोर पर स्टूडेंट्स को ऐडमिशन मिलेगा। स्टूडेंट्स को फॉर्म में जेईई मेन-2019 का 12 डिजिट का नंबर भरना जरूरी होगा।

ये हैं नए प्रोग्राम

इस साल नए प्रोग्राम में जामिया तीन कोर्स लेकर आ रहा है। टूरिजम ऐंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट डिपार्टमेंट तीन नए प्रोग्राम एमबीए – टूरिजम ऐंड ट्रैवल (एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम), मास्टर – होटल मैनेजमेंट (एग्जिक्यूटिव प्रोग्राम) और फूड ऐंड बेवरेजेज सर्विसेज में डिप्लोमा इस लिस्ट में हैं।

यह तीनों ही प्रोग्राम सेल्फ फाइनेंस मोड से चलेंगे यानी इनकी फीस जामिया के रेगुलर प्रोग्राम से ज्यादा होगी। इनके अलावा, सेंटर फॉर मैनेजमेंट स्टडीज भी एक प्रोग्राम शुरू कर रहा है– एमबीए – आंत्रप्रिन्योरशिप ऐंड फैमिली बिजनेस। यह भी सेल्फ फाइनेंस कोर्स है।

बीटेक और बीआर्क में ऐडमिशन के लिए 30 मार्च तक करें आवेदन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में बीटेक और बी आर्किटेक्ट के लिए स्टूडेंट्स 30 मार्च तक इनके लिए अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार इस वेबसाइट www.jmicoe.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

बैचलर्स ऑफ टेक्नॉलजी (बीटेक) और बैचलर्स ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क) में ऐडमिशन मेरिट बेसिस पर होगा। ऑफलाइन फॉर्म नहीं लिए जाएंगे। जो स्टूडेंट्स इनके लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें पहले जेईई मेन 2019 का फॉर्म भरना होगा। कैंडिडेट को 12 डिजिट का नंबर भरना होगा। जामिया के फॉर्म में जेईई मेन का ऐप्लिकेशन नंबर लिखना जरूरी है। इसी एग्जाम की मेरिट पर जामिया में ऐडमिशन होंगे।

बीटेक प्रोग्राम के लिए जेईई के पहले पेपर का स्कोर और बीआर्क के लिए दूसरे पेपर का स्कोर देखा जाएगा। जामिया में सिविल इंजिनियरिंग, कंप्यूटर इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजिनियरिंग और मिकैनिकल इंजिनियरिंग में चार साल का बीटेक प्रोग्राम है। 5 साल के बीआर्क के दो प्रोग्राम है, जिनमें एक सेल्फ फाइनेंस है।

आवेदन फीस

इन दोनों कोर्स के लिए मार्च तक अप्लाई किया जा सकता है। ऐडमिशन फीस 550 रुपये है। 31 मार्च से 3 अप्रैल तक कैंडिडेट्स अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं।

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए करें आवेदन

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में ऐडमिशन के लिए आवेदन शुरू हो गया है। जिसके लिए छात्र आनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐकडेमिक सेशन 2019-20 में सभी प्रोग्राम के लिए 15 अप्रैल तक अप्लाई किया जा सकता है। एंट्रेंस एग्जाम 27 मई से शुरू होंगे। इसका आयोजन इस बार नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करेगा।

जेएनयू में इस बार पिछले साल से हटकर दिसंबर की बजाय मई में कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एंट्रेंस होगा। 3383 सीटों के लिए ऐडमिशन होंगे। इनमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की हैं। 127 शहरों में एंट्रेंस एग्जाम होंगे, जो कि पिछले सालों से ढाई गुना अधिक है।

खास तारीखें

फॉर्म में सुधार की तिथि: 17 अप्रैल से 19 अप्रैल तक

ऐडमिट कार्ड डाउनलोड: 22 अप्रैल से

एंट्रेंस एग्जाम: 27, 28, 29 और 30 मई को

एमफिल और पीएचडी के रिजल्ट का ऐलान: 10 जून

महत्वपूर्ण जानकारी

26 जून से लेकर 3 जुलाई तक वाइवा होगा। जिन प्रोग्राम में वाइवा नहीं है, उनकी मेरिट लिस्ट 18 जून तक जारी हो जाएगी। जिन प्रोग्राम में वाइवा हैं, उनकी मेरिट लिस्ट 8 जुलाई तक जारी होगी। बीए ऑनर्स प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जुलाई को होंगे। एमए, एमएससी और एमसीए के लिए 11, 12, 13 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे। एमफिल, पीएचडी, एमटेक, मास्टर्स-पब्लिक हेल्थ और पीजी डिप्लोमा के लिए 15, 16 और 17 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे।

केंद्रीय विश्वविद्यालय में UG/PG के कोर्सों में एडमिशन के लिए करें आवेदन

केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीयूसीईटी 2019) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय आफ राजस्थान ने आवेदन मांगे हैं। इसके लिए 13 अप्रैल तक ऑफिशल वेबसाइट cucetexam.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

सीयूसीईटी परीक्षा 2019 का आयोजन 25 और 26 मई 2019 को

परीक्षा के ऐडमिट कार्ड: 10 मई 2019 को

रिजल्ट: 21 जून 2019

इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी देश की 15 केन्द्रीय यूनिवर्सिटी के कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं। परीक्षा का आयोजन देश के 120 शहरों में किया जाएगा।

आवेदन फीस: ओबीसी और सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस 850 और आरक्षित वर्ग के लिए 350 रुपए है।

परीक्षा पास होने के बाद इन केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ले सकते हैं एडमिशन

सफल होने वाले अभ्यर्थी हरियाणा केन्द्रीय विश्वविद्यालय, जम्मू केन्द्रीय विद्यालय, झारखंड केन्द्रीय विश्वविद्यालय, कर्नाटक केन्द्रीय विश्वविद्यालय, केरल केन्द्रीय विश्वविद्यालय, पंजाब केन्द्रीय विश्वविद्यालय, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु केन्द्रीय विश्वविद्यालय, आन्ध्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय, गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय, असम विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी केन्द्रीय विश्वविद्यालय बिहार और बंगलुरु बी आर अम्बेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में दाखिला ले सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 15 अप्रैल से शुरू होंगे एडमिशन, हुए हैं ये बदलाव

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सभी अंडरग्रेजुएट कोर्सों के लिए आवेदन 15 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। आवेदन 7 मई तक चलेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि डीयू का एडमिशन पोर्टल स्टूडेंट्स के मार्क्स और कोर्स अपडेट करने के लिए दोबारा भी खोला जाएगा। छात्र 20 मई से अपने मार्क्स और कोर्स अपडेट कर सकेंगे।

ऐडमिशन कमिटी के चेयरमैन राजीव गुप्ता ने शुक्रवार को शेड्यूल जारी किया। पिछले साल के मुकाबले इस साल डीयू ऐडमिशन प्रोसेस जल्दी शुरू हो रहा है। पिछले साल ऐडमिश प्रोसेस मई में शुरू हुआ था। बता दें कि 20 मई को ऐडमिशन पोर्टल दोबारा खोला जाएगा जिससे स्टूडेंट्स किसी गलती को ठीक कर सकेंगे। छात्र इस सुविधा की लंबे समय से मांग कर रहे थे।

स्ट्रीम बदलने वालों के लिए खुशखबरी

इस साल अपना स्ट्रीम बदलने वालों के लिए खुशखबरी है। पिछले साल तक इसके लिए कटऑफ से 5 प्रतिशत काट लिए जाते थे लेकिन इस साल सिर्फ 2% की ही कटौती होगी। डीयू ने स्पोर्ट्स औऱ एक्सट्रा करिकुलर ऐक्टिविटीज 20 मई से शुरू होने की भी घोषणा की है। डीयू ने कहा कि ईसीए और स्पोर्ट्स के ऐडमिशन कटऑफ ऐडमिशन से अलग किए जाएंगे।

सीधे बोर्ड से मिलेगी मार्कशीट

खबर है कि यूनिवर्सिटी सीबीएसई से संपर्क करेगी जिससे वह छात्रों की मार्कशीट सीधे बोर्ड से ही हासिल कर सके। अगर ऐसा होता है तो छात्रों का डेटा यूनिवर्सिटी को सीधा बोर्ड से ही मिल जाएगा और वे कई सर्टिफिकेट्स सबमिट करने से बच जाएंगे। कॉलेजों से कहा गया है कि वे अपने शिकायत समिति में एससी, एसटी, ओबीसी, आडब्ल्यूएस और नॉर्थ ईस्ट के प्रतिनिधियों को भी रखें।

महत्वपूर्ण तारीख

15 अप्रैल- यूजी, पीजी, एम.फिल और पीएचडी कोर्स के लिए ऐडमिशन प्रक्रिया शुरू।

20 मई- मार्क्स और कोर्स अपडेट करने के लिए प्रक्रिया शुरू। ईसीए और स्पेर्ट्स ट्रायल शुरू।

IGNOU: एमफिल-पीएचडी में ऐडमिशन के लिए 25 मार्च तक करें अप्लाई

इंदिरा गांधी नैशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में एमफिल और पीएचडी के लिए ऑनलाइन ऐडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। सभी प्रोग्राम के लिए देशभर में एंट्रेंस एग्जाम 7 अप्रैल को होंगे। जुलाई 2019 सेशन के लिए पीएचडी और एमफिल के लिए ऐडमिशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 25 मार्च है।

एमफिल चार प्रोग्राम-केमिस्ट्री, कॉमर्स, जर्नलिज़म एंड मास कम्युनिकेशन, ट्रांसलेशन स्टडीज में है। इसके लिए 25 मार्च तक अप्लाई किया जा सकता है। इसके अलावा, बायो केमिस्ट्री, केमिस्ट्री, कॉमर्स, इंग्लिश, एजुकेशन, एनवायरनमेंटल साइंस, फाइन आर्ट्स, जेंडर एंड डिवेलपमेंट स्टडीज, जिओलॉजी, हिंदी, जर्नलिज़म एंड मास कम्युनिकेशन, मैनेजमेंट, म्यूजिक, रूरल डिवेलपमेंट, सोशल वर्क, स्टैटिस्टिक्स, ट्रांसलेशन स्टडीज और विमंस स्टडीज में पीएचडी प्रोग्राम के लिए 25 तक अप्लाई किया जा सकता है।

इग्नू के टर्म के आखिरी एग्जाम जून 2019 के लिए परीक्षा का ऑनलाइन फॉर्म 31 मार्च तक भरा जा सकता है। इसके बाद 1000 रुपए लेट फीस के साथ 1 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच भी स्टूडेंट्स फार्म भर सकते हैं।

पीएचडी के 18 प्रोग्राम हैं। इसके लिए भी एंट्रेंस एग्जाम 7 अप्रैल होंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) के सख्त आदेश के तहत सभी रिसर्च प्रोग्राम रेगुलर मोड पर हैं। www.onlineadmission.ignou.ac.in पर रजिस्ट्रेशन करके फॉर्म भरा जा सकता है।

इसके अलावा कई विश्वविद्यालयों मास्टर्स और ग्रेजुएशन के विभिन्न कोसेर्स में एडमिशन की प्रकिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार इन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश

कोर्स: बीएससी

योग्यता: 10+2

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन

अंतिम तिथि: 22 मार्च, 2019

ऑफिशियल वेबसाइट: www.amu.ac.in

श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी, आंध्रप्रदेश

कोर्स: यूजी, पीजी (डिस्टेंस)

योग्यता: कोर्स के अनुसार

आवेदन प्रक्रिया: ऑफलाइन

अंतिम तिथि: 10 अप्रैल, 2019

ऑफिशियल वेबसाइट: www.svudde.in

जैन यूनिवर्सिटी, बैंगलुरू

कोर्स: बीटेक

योग्यता: 10+2 व गेट 2019

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन व ऑफलाइन

अंतिम तिथि: 23 अप्रैल, 2019

ऑफिशियल वेबसाइट: www.jainuniversity.ac.in

मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम

कोर्स: मैनेजमेंट में फैलोशिप प्रोग्राम

योग्यता: पोस्टग्रेजुएट

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन

अंतिम तिथि: 29 मार्च, 2019

ऑफिशियल वेबसाइट: www.mdi.ac.in

मदन मोहन मालवीय यूनि. ऑफ टेक्नोलॉजी, गोरखपुर

कोर्स: एमबीए

योग्यता: ग्रेजुएशन

आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन

अंतिम तिथि: 31 मार्च, 2019

ऑफिशियल वेबसाइट: www.mmmut.ac.in

Tags:    

Similar News