बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट: टॉपर शालिनी बनना चाहती हैं CA, सफलता का श्रेय दिया इन्हें

बिहार बोर्ड बारहवीं के नतीजे घोषित हो गए हैं। इस साल 13.40 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। बिहार बोर्ड के बारहवीं में तीनों संकायों में लड़कियों ने टॉप किया है।

Update:2021-03-27 13:23 IST

पटनाः बिहार बोर्ड की बारहवीं के नतीजों (Bihar Board Exam Result 2021) में कॉमर्स स्ट्रीम में भभुआ जिला टॉप करने वाली शालिनी (12th Topper Shalini) को जैसे ही रिजल्‍ट पता चला, उनकी खुशी का कोई ठ‍िकाना नहीं रहा। उन्‍होंने बातचीत में अपनी जर्नी और सफलता का राज बताया। घर से काफी दूर कोचिंग में क्लासेज करने जाने वाली शालिनी टॉपर बनने के बाद पापा और मां के सपोर्ट को याद करते हुए रो पड़ी। शालिनी ने कहा कि‍ उन्‍हें इस जर्नी में पिता उदय प्रकाश श्रीवास्तव और मां नीतू देवी और बड़े भाई चंदन श्रीवास्तव ने पूरा सपोर्ट किया।

टॉपर बनने पर शालिनी कुमारी के आंसू छलक पड़े। उन्‍होंने अपनी सफलता का क्रेडिट अपनी पापा और मां और को दिया है। जानें- शालिनी के बारे में...

अपनी तैयारी के लिए तय टाइमटेबल बनाकर पढ़ने वाली शालिनी को कॉमर्स विषय बहुत पसंद है। उन्‍होंने लॉकडाउन के दौरान घर में रहकर पढ़ाई की, बिहार इंटरमीडियट के वाणिज्य संकाय में पूरे भभुआ जिले में प्रथम स्थान लाकर शालिनी ने जिले का नाम रोशन कर द‍िया है। जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर कटरा कला गाँव की शालिनी कुमारी ने जिले के साथ राज्य का नाम को रोशन किया।

बिहार बोर्ड की 12वी परीक्षा के नतीजे घोषित

भभुआ में शालिनी के घर में खुशी का माहौल था। उसके परिवार में माता, पिता, चाचा, चाची, मामा और उसके भाई को अपनी शालिनी पर गर्व महसूस हो रहा है। आपको बता दे शालिनी देश के मशहूर शिक्षक गूगल बॉय कौटिल्य पंडित के गुरु आरके श्रीवास्तव की भगिनी है।

कॉमर्स स्ट्रीम में शालिनी ने किया टाॅप

पिता उदय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि शालिनी पढ़ने में काफी मेहनत करती थी। वो रात में दो बजे तक पढाई करती थी और उसका सपना CA बनने का है जो अब जरूर पूरा होगा। छोटे से गांव कटरा कला की रहने वाली शालिनी आज बिहार में अपनी मेधा का डंका बजा रही है।

ये भी पढ़ेँ- जरूरी खबर: 1 अप्रैल से बंद हो सकती है ये सर्विस, बैंकों के पास 31 मार्च तक का समय

उसने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटर कॉमर्स की परीक्षा में 500 में 441 अंक प्राप्त कर जिले में प्रथम स्थान प्राप्‍त किया है।शालीनी भूपेश गुप्ता इंटर कॉलेज की छात्रा है। शालिनी के पिता उदय प्रकाश सिन्हा भभुआ में आरो ( वॉटर फ़िल्टर) का व्यवसाय करते हैं और अपनी बेटी की इस सफलता से सिर्फ वे ही नहीं बल्कि पूरा परिवार खुश है।

बिहार बोर्ड के बारहवीं में तीनों संकायों में लड़कियों ने टॉप किया

बता दें क‍ि बिहार बोर्ड बारहवीं के नतीजे घोषित हो गए हैं। इस साल 13.40 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी। बिहार बोर्ड के बारहवीं में तीनों संकायों में लड़कियों ने टॉप किया है। कुल र‍िजल्‍ट की बात करें तो कुल 78.04 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इसमें कला वर्ग से 77.97 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए और वाणिज्य में 91.48 प्रतिशत पास हुए. वहीं विज्ञान में 76.28 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इस बार कुल 1045950 स्टूडेंट पास हुए।

स्टूडेंट्स चेक कर लें बोर्ड परिक्षा का रिजल्ट

इस वर्ष की परीक्षा में शामिल हुए लगभग 13.5 लाख छात्र आज अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। रिजल्‍ट की घोषणा राज्‍य शिक्षा मंत्री ने की, जिसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट चेक करने का लिंक लाइव हो गया. छात्र इन वेबसाइट पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। बिहार बोर्ड 2021 रिजल्‍ट में साइंस टॉपर सोनाली कुमारी (नालंदा), मधु भारती कंबाइंड व आर्ट टॉपर और कॉमर्स टॉपर सुगंधा कुमारी (औरंगाबाद) रहीं।

Tags:    

Similar News