CBSE Board ने इस स्कॉलरशिप योजना की बढ़ाई तारीख

Update:2018-10-07 16:28 IST

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10+2 अध्ययनों के लिए सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने की अंतिम तिथि (केवल नवीनीकरण) अब 15 नवंबर, 2018 कर दी है।

इसके अलावा 10वीं पास सिंगल गर्ल चाइल्ड को 2017 में दी गई सीबएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के रिन्युअल के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट भी बढ़ाई गई है।

क्या है ये छात्रवृत्ति योजना

सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य मेधावी सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स को छात्रवृत्तियां प्रदान करना है, जो अपने माता-पिता का (एकमात्र लड़की संतान) हो। और सीबीएसई कक्षा के पिछली परीक्षा 60% या उससे अधिक अंकों के साथ पास हो और कक्षा 10 और 12 के बाद अपनी आगे की स्कूली शिक्षा जारी रखे उनको यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

छात्र आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट www.cbse.nic.in पर छात्रवृत्ति लिंक के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं| ध्यान दें कि सिर्फ रिन्युअल के लिए ही हार्ड कॉपी जमा करनी होगी।

योग्यता मानदंड

सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा में 60% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी सिंगल गर्ल स्टूडेंट्स और स्कूल में कक्षा 10 और 12 (सीबीएसई से संबद्ध) का अध्ययन कर रहे हों जिनके शिक्षण शुल्क 1500/-रुपये से अधिक नहीं है।

अगले दो वर्षों में, इस तरह के स्कूल में शिक्षण शुल्क में कुल वृद्धि शुल्क के 10% से अधिक नहीं होगी।

छात्रवृत्ति केवल भारतीय नागरिकों को ही दी जाएगी|

Tags:    

Similar News