CBSE बोर्ड के स्टूडेंट ध्यान दें: अभी जारी नहीं होगा 12वीं का रिजल्ट! परीक्षाओं को लेकर की ये घोषणा

CBSE Board: आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update: 2021-07-21 14:25 GMT

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

CBSE Board: आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों के लिए एक बड़ा आदेश जारी किया है। इस समय सीबीएसई ने 12वीं के छात्रों की रिजल्ट की घोषणा नहीं की है। सभी छात्रों की निगाहें रिजल्ट पर टिकी हुई है। लेकिन सीबीएसई ने रिजल्ट से सबंधित कोई घोषणा नहीं किया है जिससे छात्रों की बैचनी बढ़ती जा रही है। वक्त पर रिजल्ट की घोषणा नहीं होने से छात्रों में अगली कक्षाओं में एडमिशन लेने को लेकर चिंता हो रही है।

गौरतलब है कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन को अपलोड कर अंको की डेडलाइन और मॉडरेशन को आगे बढ़ा दिया है। 22 जुलाई तक यह निर्धारित थी लेकिन अब इसे 25 जुलाई 2021 तक बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नए आदेश में कहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट को 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई शाम 5 बजे कर दिया गया है।

बता दें कि इस दौरान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि इस समय बहुत ही तनाव का वक्त है और ऐसे में जल्दबाजी से गलतियां होने की संभावना ज्यादा है। ऐसे परिस्थिती से बचने के लिए अंकों के मॉडरेशन के लिए डेडलाइन आगे बढ़या जा रहा है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई थी। जिसके बाद छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन फॉर्मूला अपनाया गया है। इसी के आधार पर रिजल्ट बनेगा और कक्षा 12वीं का रिजल्ट 31 जुलाई को घोषित किया जा सकता है।

16 अगस्त से15 सितंबर के बीच होंगी प्राइवेट छात्रों की परीक्षा

बता दें कि सीबीएसई ने बुधवार को कहा कि, भारत के सर्वोच्च न्यायाल द्वारा बनाई गई नीति के हिसाब से ही 16 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच निजी स्कूलों की परीक्षाएं कराई जाएगी। इस दौरान सीबीएसई ने कहा यूजीसी और सीबीएसई के छात्रों को देखते हुए परीक्षा कराया जा रहा है। यूजीसी छात्रों के रिजल्ट के आधार पर ही विश्वविद्यालयों में प्रवेश दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News