CBSE SEMINAR: कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी पढ़ेंगे चुनावी साक्षरता का पाठ, 15 अक्टूबर से शुरू होगा सेमिनार

CBSE SEMINAR :CBSE द्वारा एक घंटे की सेमिनार आयोजित किया जायेगा . इस सेमीनार के माध्यम से बच्चों में लोकतंत्र के प्रति जागरूकता लाई जाएगी

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-13 15:04 IST

CBSE SEMINAR : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा अब स्टूडेंट्स को लोकतांत्रिक भागीदारी और चुनावी साक्षरता का पाठ पढ़ाया जाएगा। इस कार्य्रक्रम के तहत आगामी 15 अक्तूबर से साक्षरता वेबिनार आयोजित किया जाएगा। इसमें कक्षा नौवीं से लेकर बारहवीं तक के स्टूडेंट्स को नागरिक सहभागिता, लोकतांत्रिक भागीदारी और चुनावी साक्षरता को बढ़ाने की शिक्षा प्रदान की जाएगी I बोर्ड द्वारा इस ओर से इसके लिए एक लिंक भी स्कूलों को भेजा गया है, जिसके माध्यम से छात्र इस वेबिनार में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

लोकतांत्रिक सिद्धांतों के प्रति जागरूकता

बोर्ड के उच्च अधिकारियों का कहना है इस वेबिनार के माध्यम से स्टूडेंट्स में लोकतांत्रिक सिद्धांतों और सक्रिय नागरिकता की गहरी समझ के प्रति जागरूकता लाना हैI बोर्ड द्वारा विशेष तौर पर निर्देश जारी किये गए हैं कि वे इस वेबिनार में बच्चों की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने का अधिक प्रयास करें। इसके लिए विद्यालयों के लिए विशेष रूप से निर्देश दिए गए हैं जिससे कि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसमें शामिल हो.

एक घंटे का सेमिनार

बोर्ड द्वारा ये सेमिनार एक घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा I इस वर्कशॉप में उन्हें चुनावी साक्षरता से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि अधिकतर स्टूडेंट्स चुनावी साक्षरता के प्रति जागरूक हो सकें। इससे बच्चों में चुनावी साक्षरता के प्रति अहम जिम्मेदारियों की भूमिका का पता लग सकेगा.

Tags:    

Similar News