CBSE अब दो शिफ्ट में आयोजित करेगा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) अब 2 शिफ्ट में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। खबर है कि सीबीएसई के ऐसा करने के पीछे सही तरीके से आंसर शीट चेक करना है। नई योजना के मुताबिक, एक सब्जेक्ट का दो शिफ्ट में एग्जाम होगा जिससे परीक्षा के समय में भी कमी आएगी और सही तरीके से परीक्षा पूर्ण हो पाएगी।

Update: 2017-07-17 08:02 GMT

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) अब 2 शिफ्ट में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। खबर है कि सीबीएसई के ऐसा करने के पीछे सही तरीके से आंसर शीट चेक करना है।

नई योजना के मुताबिक, एक सब्जेक्ट का दो शिफ्ट में एग्जाम होगा जिससे परीक्षा के समय में भी कमी आएगी और सही तरीके से परीक्षा पूर्ण हो पाएगी।

नए प्रस्ताव पर विचार

नई दिल्ली और उनके आसपास के कई टॉप स्कूलों के प्रिंसिपलों ने मिलकर एक कमेटी गठित की है, जो इस नए प्रस्ताव पर काम कर रही है। सीबएसई का मानना है कि ऐसा करने से शिक्षा प्रणाली में काफी हद तक सुधार होगा और शिक्षकों को आंसर शीट चेक करने में काफी समय मिलेगा। सीबीएसई सूत्रों के मुताबिक ऐसा करने से बोर्ड का रिजल्ट भी प्रभावित होगा। हालांकि अभी तक इस प्रस्ताव पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है।

सीबीएसई के मुताबिक, परीक्षा की पूरी प्रणाली को 45 दिनों के अंदर समाप्त करना होगा। नए प्रस्ताव के अनुसार, 12वीं बोर्ड की परीक्षा सुबह के शिफ्ट में और 10वीं की दोपहर में होगी। अब तक दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं दोपहर के शिफ्ट में ही होती थीं।

Tags:    

Similar News