CBSE स्कूलों का करेगा मूल्यांकन! अब अच्छे स्कूल का चुनाव करना होगा आसान

स्कूलों की क्वालिटी के आधार पर ग्रेडिंग करने की योजना बनाई जा रही है। अब पेरेंट्स को बच्चों के लिए अच्छे स्कूल का चुनाव करना आसान हो जाएगा। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की रैकिंग जारी करने के बाद सरकार आधिकारिक गुणवत्ता सूचकांक के आधार पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) स्कूलों की भी रैकिंग कर सकती है।

Update: 2017-05-18 08:44 GMT

नई दिल्ली : स्कूलों की क्वालिटी के आधार पर ग्रेडिंग करने की योजना बनाई जा रही है। अब पेरेंट्स को बच्चों के लिए अच्छे स्कूल का चुनाव करना आसान हो जाएगा। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की रैकिंग जारी करने के बाद सरकार आधिकारिक गुणवत्ता सूचकांक के आधार पर सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) स्कूलों की भी रैकिंग कर सकती है।

ये भी पढ़ें... मई कें अंत में जारी होंगे CBSE के 10वीं और 12वीं परिणाम

स्कूलों के झूठे दावों और वादों पर भी लग सकती है रोक

सीबीएसई स्कूलों की ग्रेडिंग करने की संभावना तलाश रहा है। CBSE से जुड़े देश में 18000 स्कूल और विदेश में 250 स्कूल हैं। सूत्रों के मुताबिक ग्रेडिंग की पहल के तहत इमारतों की बजाय अकेडमिक कार्यों को ज्यादा अहमियत दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... CBSE NEET 2017: परीक्षा खत्म, अब ‘आंसर-की’ का इंतजार, 8 जून को आएंगे परिणाम

सीबीएसई के अध्यक्ष आरके चतुर्वेदी का कहना है कि इस बारे में एक योजना पर विचार किया जा रहा है। हम स्कूलों का मूल्यांकन करेंगे और इसमें ज्यादा अहमियत आधारभूत ढांचे की बजाय अकादमिक क्वालिटी पर की जाएगी। इससे स्कूलों के झूठे दावों और गलत वादों पर रोक लग सकती है।

Tags:    

Similar News