CGBSE 12th Result 2021: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

CGBSE 12th Result 2021: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) 12th का रिजल्ट जारी कर दिया गया है । इसे आप शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-25 07:17 GMT

CGBSE 12th Result 2021 घोषित (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

CGBSE 12th Result 2021: कोरोना संक्रमण का असर कम होने के साथ साथ बोर्ड के रिजल्ट को जारी करने का काम शुरू हो गया हैं । इसी के साथ छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) 12th का रिजल्ट जारी कर दिया गया है । इसे आप शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं । इस रिजल्ट की घोषणा स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकार द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रिजल्ट की घोषणा की गई । जिन छात्रों ने अब तक अपना रिजल्ट नहीं देखा , वो आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in और results.cg.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं ।

ऐसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक

-आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in या results.cg.nic.in पर जाए ।

-12वीं रिजल्ट 2021 का लिंक दिखेगा उसपर क्लिक करें ।

-आपको अपना रोल नंबर भरने का आप्शन दिखेगा ।

-अपना रोल नंबर भरे और सबमिट करें ।

-स्क्रीन पर रिजल्ट शो होने लगेगा ।

-download भी कर सकते हैं ।

घर से दिया एग्जाम 

बता दें, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) ने इसी साल 1 जून से 5 जून के बीच परीक्षा आयोजित की थी। स्टूडेंट्स को उत्तर पुस्तिका को स्कूल में जमा करने का समय दिखा था जो 6 जून से 10 जून के बीच रहा था। कुछ राज्यों में जहां बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया गया था, वैसा छत्तीसगढ़ बोर्ड ने नहीं किया। बल्कि छात्रों को घर से एग्जाम देने का विकल्प दिया। जिसमें बोर्ड द्वारा छात्रों को प्रशन पत्र घर ले जाने को कहां गया था और 5 दिन के अंदर अंदर आंसर शीट को स्कूल में जमा करना था। 

2020 में रद्द हुए थे बोर्ड परीक्षा 

अब जब रिजल्ट की घोषणा हो चुकी हैं तो पुनर्मूल्यांकन या स्क्रूटनी के लिए छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी जानकारी बोर्ड द्वारा जारी की जायेगी। जो छात्र स्क्रूटनी का विकल्प चुनेंगे उनकी कॉपी दोबारा से जांच की जाएगी । 2020 में बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। उस दौरान CGBSE ने सभी को प्रमोट कर दिया था। रिजल्ट को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर परिणाम घोषित किया गया था।

Tags:    

Similar News