CLAT 2025: क्लैट प्रवेश परीक्षा 2025 के लिए 15 JULY से 3500 सीटों पर रजिस्ट्रेशन शुरू, consortiumofnlus.ac.in से करें अप्लाई

क्लैट 2025 यूजी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों (आरक्षित वर्गों के लिए 40 प्रतिशत) के साथ 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पीजी कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों (आरक्षित वर्गों के लिए 45 प्रतिशत) के साथ एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-15 13:13 GMT

CLAT application 2025 में आवेदन के लिए लगातार फ़ॉलोअप कर रहे कैंडिडेट्स के लिए वो समय आखिरकार आ ही गया जिसका उन्हें इन्तजार था। दरअसल आज यानि 15 जुलाई को लॉ एडमिशन टेस्ट 2025 (क्लैट 2025) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हो चुकी है। हालाँकि CLAT में आवेदन की लास्ट डेट के लिए अभी काफी समय शेष है लेकिन फिर भी जो कैंडिडेट cat एग्जाम की प्रेपरेशन कर रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । निर्देशानुसार क्लैट 2025 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर 2024 तक है। CLAT प्रवेश परीक्षा 3000 से ज्यादा सीटों पर यूजी और पीजी कोर्स में दाखिले के लिए होती है.

CLAT क्या है?

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, को क्लैट के नाम से जाना जाता है, ये एक नेशनल लेवल की की प्रवेश परीक्षा है। इस एग्जाम को कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (एनएलयू) द्वारा सम्पन्न किया जाता है । CLAT परीक्षा साल में सिर्फ एक बार आयोजित की जाती है। इसलिए इसमें आवेदन करने वाले कैंडिडेट की संख्या अधिक होती है और यही वजह है कि इस परीक्षा में कम्पटीशन हाई होता है। इस परीक्षा को दिल्ली विश्वविद्यालय ,आईआईएम रोहतक और एनएलयू सहित 60 से अधिक लॉ स्कूलों द्वारा भी स्वीकार किया जाता है।

क्यों होती है CLAT की परीक्षा

CLAT में प्रवेश के लिए आवेदन से पहले ये भी जान लें कि परीक्षा का उद्देश्य क्या है और ये क्यों होती है। दरअसल जो अभ्यर्थी लॉ के क्षेत्र में अपना भविष्य देख रहे हैं ये परीक्षा उनके लिए है। क्लैट की पढ़ाई पूरी करने के बाद कैंडिडेट अच्छी जगह से लीगल अडवाइजर या वकालत के पेशे में पहचान बना सकते हैं। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट-CLAT का आयोजन 5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी (LLB) (UG) और एक वर्षीय एलएलएम (LLM) (PG) में प्रवेश के लिए किया जाता है। , यह परीक्षा UG पाठ्यक्रमों के लिए 24 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) और PG पाठ्यक्रमों के लिए 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) में प्रवेश के लिए आयोजित कराई जाती है .

आवेदन के लिए शुल्क

लॉ की हाई लेवल की परीक्षा होने के कारण क्लैट 2025 के आवेदन का शुल्क भी काफी हाई है। एक नजर आवेदन शुल्क पर डालें तो आरक्षित और अनारक्षित वर्ग के कैंडिडेट में कुछ भिन्नता है। सामान्य, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी, एनआरआई, पीआईओ और ओसीआई कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपये है, वही एससी और एसटी कैंडिडेट्स के लिए CLAT में आवेदन करने के लिए 3500 रुपये देने होंगे ।

ये है CLAT 2025 का परीक्षा कार्यक्रम

CLAT 2025 की परीक्षा 1 दिसंबर, 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो घंटे के लिए दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक सम्पन्न की जाएगी। विशेष बात ये है कि जहां आज के समय में अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाएं ऑनलाइन यानि कंप्यूटर बेस्ड होती हैं वहीं ये एग्जाम परीक्षा पेन और पेपर आधारित यानि ऑफलाइन मोड में होगी, जो कैंडिडेट के लिए काफी आसान है.  

Tags:    

Similar News