UP MBBS Medical College: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा यूपी में मेडिकल सीटों की संख्या दोगुनी, खुले 17 नए मेडिकल कॉलेज

MBBS NEW MEDICAL COLLEGE : उत्तर प्रदेश मे शेष रह गए 6 से 7 जिलों के मेडिकल कॉलेज की स्थापना जल्द ही की जाएगी

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-26 18:15 IST

UP MBBS COLLEGE: उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आज केएमसी मेडिकल कॉलेज (पीपीपी) का उद्घाटन किया. जिसके अंतर्गत उन्होंने बताया कि राज्य में लगातार चिकित्सा शिक्षा को मजबूत करने के प्रयास किये जा रहे हैं. इसके साथ ही एमबीबीएस सीटों की संख्या भी पहले से दोगुनी हो गई है और 17 नए मेडिकल कॉलेज संचालित किये गए हैं।

एक जिला एक मेडिकल कॉलेज" संकल्प पूरा करना है लक्ष्य

इस सभा को सम्बोधित करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार गोरखपुर में एम्स की स्थापना की गयी इसके साथ ही कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बहराइच, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या, प्रतापगढ़ में नए मेडिकल कॉलेज भी स्थापित किये गए हैं।

6 से 7 जिलों के लिए मेडिकल कॉलेज की स्थापना 

उत्तर प्रदेश द्वारा 18 मेडिकल कॉलेज अभी तक संचालित हो रहे थे , लेकिन अब 64 जिलों में स्वास्थ्य सेवा संस्थान स्थापित किये जाने को लेकर तेजी से कार्य किया जा रहा है. बाकि रहे 6-7 जिलों के लिए नई नीति के अनुसार मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इस विषय मे सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि "हम 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज' के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रयासरत हैं

विकसित होंगे नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विषय को आगे बढ़ाते हुए चर्चा की कि "इन नए मेडिकल कॉलेजों तक अच्छी सम्पर्क व्यवस्था स्थापित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता पर निर्भर है। इसके अतिरिक्त , स्वास्थ्य सेवा कार्यबल को मजबूत करने के लिए पूरे राज्य में नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज विकसित करने का भी तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है. 

Tags:    

Similar News