CUET UG Result 2024 : सीयूईटी-यूजी परीक्षा के परिणामों की तारीख जल्द हो सकती है घोषित, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

UGC अध्यक्ष के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी 2024 रिजल्ट 10 जुलाई तक हो सकता है जारी

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-04 14:14 GMT

सीयूईटी रिजल्ट 2024 - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी 2024 रिजल्ट जल्द ही जारी कर दिया जायेगा। हालाँकि रिपोर्ट्स के अनुसार ये परीक्षा परिणाम 10 जुलाई तक जारी किये जा सकते हैं । लेकिन ये तिथि NTA के स्पष्टीकरण के बाद ही पता लग सकेगा। सीयूईटी रिजल्ट ऑनलाइन मोड पर जारी किया जायेगा और परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके देख सकते हैं। गौरतलब है इस बार ये परीक्षा 15 मई से 29 मई तक 2024 के बीच आयोजित की गयी थी । अनुमान है ,सीयूईटी 2024 आंसर की भी जल्द ही जारी की जाएगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा मई माह के दौरान आयोजित सामान्य प्रवेश परीक्षा - यूजी 2024 के नतीजों की घोषणा को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने बुधवार 3 जुलाई को कहा था कि सीयूईटी-यूजी के परिणाम 2024 घोषित करने की तारीख का एलान जल्द किया जाएगा।

16 लाख परीक्षार्थियों ने दिया था एग्जाम


सीयूईटी यूजी 2024 की परीक्षा इस बार लगभग 16 लाख परीक्षार्थी सीयूईटी में शामिल हुए थे। बताया जा रहा है परीक्षा परिणाम cuetug.ntaonline.in पर स्कोरकार्ड के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। हालाँकि परीक्षा के समय काफी फेरबदल हुए थे। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा दिल्ली केंद्रों पर परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए 15 मई को होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ाकर 29 मई कर दिया गया था।


वेबसाइट पर नजर बनाये रखें

सीयूईटी 2024 का रिजल्ट घोषित होने के बाद, सीयूईटी में भाग लेने वाले कई विश्वविद्यालय एडमिशन के लिए अलग-अलग कटऑफ लिस्ट जारी करेंगे। हालाँकि अभी तो सीयूईटी रिजल्ट 2024 की तिथि 10 जुलाई को घोषित की गयी है पर कैंडिडेट्स को रोज के अपडेट्स पर नजर बनाए रखनी चाहिए, ताकि सीयूईटी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम की जानकारी भी उन्हें समय पर मिल सके।

पहले 30 जून को घोषित होने थे रिजल्ट

सीयूईटी-यूजी के परीक्षा परिणाम पहले 30 जून तक घोषित किए जाने थे। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। सीयूईटी परिणामों की घोषणा में देरी से विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक कैलेंडर पर भी इसका प्रभाव देखने को मिल सकता है ।


सीयूईटी रिजल्ट 2024 चेक करने का तरीका

एनटीए सीयूईटी 2024 की आधिकारिक वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।

View CUET result 2024’ या ‘View score card’ पर क्लिक करें।

अपनी सीयूईटी पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि दर्ज करें।

अब "सबमिट" बटन पर क्लिक करें। सम्पूर्ण "सीयूईटी 2024 रिजल्ट"  स्कोर के साथ आपकी स्क्रीन पर नजर आने लगेगा।

सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट पेज को डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए इसे सुरक्षित रख लें।

Tags:    

Similar News