cuet result 2024: सीयूईटी यूजी परिणाम के बाद कैसी होगी कट ऑफ, कौन से टॉप कॉलेज में मिलेगा प्रवेश, जानें पूरा विवरण

कट ऑफ लिस्ट पर परीक्षा परिणाम से संबंधित कई सारे विषयों का असर पड़ता है कट ऑफ और दाखिले से जुड़ी सभी जानकारियों को यहाँ एक बार समझना चाहिए ताकि आगे कि प्रक्रिया के लिए कैंडिडेट स्पष्ट रहें.

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-29 07:53 GMT

cutoff after suet result: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की तरफ से सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम 2024 अधिकृत वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर घोषित कर दिया गया है। सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम में पास हुए कैंडिडेट्स अब जरूर इस बात को लेकर चिंतित होंगे कि सीयूईटी रिजल्ट के बाद कट ऑफ मार्क्स का स्टेटस क्या होगा, कट ऑफ किस माध्यम से जारी होगी या अगर मार्क्स कम हुए तो अभ्यर्थी क्या करें I वे ऐसा कौन सा CUET कॉलेज चुनें, जिनमें उन्हें कोर्स संबंधी बेहतर क्लास उपलब्ध हो सके इन सवालों के लिए CUET से संबंधित आगे की प्रक्रिया को समझना जरूरी हैI

ऑनलाइन जारी होगी कट ऑफ

अधिकृत सूचना के अनुसार जो संस्थान या विश्वविद्यालय कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में का हिस्सा हैं वे जल्द ही CUET 2024 कटऑफ लिस्ट ऑनलाइन माध्यम से जारी करेंगे। जो कैंडिडेट इस परीक्षा में उत्तीर्ण होकर आगे बढ़ रहे हैं वे सीयूईटी में शामिल होने वाले विश्वविद्यालयों की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जाकर संबंधित कोर्सेज के लिए सीयूईटी यूजी कटऑफ 2024 की सूची चेक कर सकते हैं। विश्वविद्यालय सीयूईटी की कट ऑफ सूची प्रवेश परीक्षा में कैंडिडेट के द्वारा किये गए प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाएगी ।

इस प्रारूप में जारी होगी कटऑफ

अभ्यर्थी ध्यान दें कि सीयूईटी कटऑफ 2024 की सूची अंक, स्कोर और प्रतिशत के रूप में घोषित किया जाएगा। सीयूईटी कटऑफ 2024 कोर्सेज, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है उनकी श्रेणियों के अनरूप अलग-अलग निर्धारित होगी। प्रत्येक विश्वविद्यालय मेरिट सूची के साथ यूजी कोर्सेज 2024 के लिए सीयूईटी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। सीयूईटी कटऑफ 2024 सामान्य वर्ग , एसटी, ओबीसी और एससी वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए अलग अलग जारी की जाएगी।

CUET के बाद इस कॉलेज में ले सकेंगे एडमिशन

जो कैंडिडेट सीयूईटी की परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करते हैं उन स्टूडेंट्स को देश भर में टॉप कॉलेज चुनने का मौका मिलता है। इनमें दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और देश के कई अन्य उच्च स्तरीय cuet केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं संस्थान शामिल हैं।

सामान्य वर्ग के कंडीडेट की क्यों अधिक होगी कट ऑफ

अधिकृत सूचना के अनुसार सीयूईटी कट ऑफ 2024 में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की कट ऑफ अन्य श्रेणियों की कट ऑफ की अपेक्षा ज्यादा होने की संभावना है। एक्सपर्ट के अनुसार सामान्य श्रेणी की कट ऑफ अधिक होने की सबसे बड़ी वजह ये है कि इस वर्ग के लिए कटऑफ में कोई छूट का प्रावधान नहीं है । उदाहरण के लिए, यदि किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 90 प्रतिशत तक निर्धारित है, तो ओबीसी और एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ क्रमशः 85 और 80 प्रतिशत तक सिमट सकता है।

कट ऑफ को प्रभावित करने वाले विषय
प्रवेश के लिए सीटों की संख्या कितनी है किस विषय के लिए कितनी सीट पर प्रवेश मिलेगा , कैंडिडेट किस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, परीक्षा का स्तर कठिन या सरल कैसा था .परीक्षा में कैंडिडेट्स ने कैसा प्रदर्शन किया था ये सब तरह के विषय तैयार होने वाली कट ऑफ को प्रभावित करती है.

Tags:    

Similar News