​CUET UG Exam 2023:​ ​दो नहीं अब तीन पालियों में आयोजित होगी सीयूईटी परीक्षा, जानें डिटेल्स

CUET UG Exam 2023: अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाला CUET UG Exam 2023 इस वर्ष से तीन पालियों में आयोजित की जाएगी। UGC चेयरमैन ने जानकारी दी।

Update: 2023-03-15 18:35 GMT
UGC Chairman M. Jagadesh Kumar (Social Media)

CUET UG Exam 2023 : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट यानी CUET UG Exam अब दो नहीं बल्कि तीन पालियों में आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) पिछले साल मार्च में घोषणा की थी, कि देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में ग्रेजुएशन में प्रवेश एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

इस संबंध में यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार (UGC Chairman M. Jagadesh Kumar) मीडिया बताया कि, 'कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (CUET UG) अब तीन पालियों में आयोजित होगी। इसके अलावा, जेईई (Joint Entrance Examination) और एनईईटी (National Eligibility cum Entrance Test- Postgraduate) जैसी महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं के साथ इसके विलय की योजना कम से कम दो साल पहले घोषित की जाएगी। एम. जगदीश कुमार ने ये भी बताया कि यूजीसी और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ये सुनिश्चित करने के लिए तैयार है कि CUET-UG का दूसरा संस्करण गड़बड़ी से मुक्त हो।

UGC चेयरमैन- छात्र केवल अपनी परीक्षा की चिंता करें

यूजीसी चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए आगे बताया कि, 'पिछली बार परीक्षा के दौरान कई तरह गड़बड़ियां देखने को मिली थी। मगर, इस वर्ष सभी मुद्दों को सुलझा लिया गया है। किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। स्टूडेंट्स के अनुभव को ध्यान में रखते हुए परीक्षा से जुड़ी योजना तैयार की गई है। इसके अलावा, हम ये भी सुनिश्चित करने के लिए तैयार हैं कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ नहीं होगी। छात्र केवल अपनी परीक्षा को लेकर चिंता करें।'

CUET UG Exam 2023 के लिए ऐसे करें अप्लाई:

- छात्र सबसे पहले CUET UG की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर विजिट करें।
- अब, होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
- स्टूडेंट लॉगिन विवरण दर्ज करें।
- अब, सबमिट पर क्लिक करें।
- आवेदन पत्र को भरें और सबमिट कर दें।
- आवेदन पत्र भरने के बाद इसे भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें।

Tags:    

Similar News