DU Admission 2017: पांचवीं लिस्ट में आखिरी मौका, एडमिशन 18-19 जुलाई को

आखिरी लिस्ट में .25% से 1% तक की गिरावट की उम्मीद है। हालांकि, कई कॉलेजों में विदड्रॉल और कोर्स री-ओपन का सिलसिला फिर चलेगा। प्रिंसिपल्स का यह भी मानना है कि इस लिस्ट में सभी कॉलेजों की सीटें नहीं भर पाएंगी, ऐसे में यूनिवर्सिटी और कटऑफ जारी कर सकती है। पांचवीं कटऑफ पर 18 और 19 जुलाई को दाखिले होंगे।

Update: 2017-07-17 13:14 GMT

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की 54,000 सीटों के लिए अब तक 46,591 सीटें भर चुकी हैं। पांचवीं और आखिरी लिस्ट सोमवार रात को जारी होगी, टीचर्स की सलाह है कि इस लिस्ट में छात्रों को जो भी कॉलेज मिले जरूर ले लें।

आखिरी लिस्ट में .25% से 1% तक की गिरावट की उम्मीद है। हालांकि, कई कॉलेजों में विदड्रॉल और कोर्स री-ओपन का सिलसिला फिर चलेगा। प्रिंसिपल्स का यह भी मानना है कि इस लिस्ट में सभी कॉलेजों की सीटें नहीं भर पाएंगी, ऐसे में यूनिवर्सिटी और कटऑफ जारी कर सकती है। पांचवीं कटऑफ पर 18 और 19 जुलाई को दाखिले होंगे।

ज्यादातर रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए सीटें

-शनिवार देर रात तक डीयू की 46,591 सीटें भर चुकी थीं।

-अब सिर्फ 7409 सीटें बची हैं, जिनमें से ज्यादातर रिजर्व्ड कैटिगरी के लिए है।

-हालांकि, कॉलेजों का कहना है कि यह आंकड़ा 8 हजार के आसपास हो सकता है क्योंकि कई कॉलेजों में कुछ कोर्सेज जैसे बीकॉम, बीए, पॉलिटिकल साइंस में सीट से ज्यादा दाखिले हुए हैं।

-ओवर एडमिशन का यह नंबर 46,591 में शामिल है। इस हिसाब से ज्यादा सीटें बची हैं।

बीएमएस रिजल्ट से कैंसल होंगी सीटें

-कॉलेजों को उम्मीद है कि बीएमएस, बीबीई के रिजल्ट से बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स के कुछ दाखिले रद्द होंगे।

-इसी तरह से और एंट्रेंस कोर्सेज के रिजल्ट भी एक से दो दिन में जारी हो सकते हैं।

-बीएमएस, बीबीए-एफआईए और बीबीई मिलाकर 1,162 सीटें हैं।

-अरबिंदो कॉलेज में बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश खुले रहेंगे। हालांकि, तीनों में सीटें भर चुकी हैं।

-प्रिंसिपल डॉ. विपिन अग्रवाल कहते हैं, हमें यकीन है कि शिफ्टिंग और बीबीई-बीएमएस रिजल्ट के बाद कॉमर्स और इंग्लिश में विदड्रॉल होंगे।

-साथ ही, बीए फोर्थ लिस्ट में फिर से ओपन होगा। इनमें .25% से .75% तक की कमी की जाएगी।

जनरल के लिए नॉर्थ कैंपस फुल

नॉर्थ कैंपस समेत साउथ कैंपस के टॉप कॉलेजों में जनरल कैटिगरी के लिए मौके अब बेहद कम है। केएमसी, हिंदू, मिरांडा, एलएसआर, हंसराज में बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश, इकनॉमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बीएससी जैसे सभी टॉप कोर्स 90-95% भर चुके हैं। कुछ ही कॉलेज .25% से .5% तक कटऑफ गिराकर कुछ कोर्स खोलेंगे।

आ सकती है छठी कटऑफ

पांचवीं कटऑफ में भी चौथी कटऑफ की तरह खासतौर पर आउट ऑफ कैंपस और ईवनिंग कॉलेजों में सीटें विदड्रॉ हो सकती हैं। गर्ल्स कॉलेज लक्ष्मीबाई, अदिति, कालिंदी, गार्गी, दौलतराम, भारती, जानकीदेवी के अलावा महराजा अग्रसेन, आचार्य नरेंद्रदेव, भास्कराचार्य, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स ऐंड कॉमर्स, देशबंधु समेत कई कॉलेजों में अब भी जनरल के लिए मौका होगा। प्रिंसिपल्स का मानना है कि आखिरी लिस्ट में इन सभी कॉलेजों की सीटें नहीं भर पाएंगी, ऐसे में अगली लिस्ट आने की उम्मीद है।

दयाल सिंह (E) अब मॉर्निंग कॉलेज

दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज अब मॉर्निंग कॉलेज हो चुका है। यूनिवर्सिटी की एग्जिक्युटिव काउंसिल से इसे मंजूरी मिल चुकी है। हालांकि कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पवन शर्मा ने बताया, पांचवीं लिस्ट में दाखिला ईवनिंग के टाइमिंग शाम 4 से 7 बजे तक होंगे। मॉर्निंग बनने की वजह से इस बार विदड्रॉल कम हो सकते हैं। इस लिस्ट में जनरल स्टूडेंट्स के लिए बीकॉम ऑनर्स 91% और बीकॉम 88% जनरल के लिए ओपन होगा। बाकी सभी कोर्स जनरल के लिए बंद होंगे।

पंजाबी के लिए खुला बीए कोर्स

बीए एमआईएल के साथ पंजाबी के लिए खुला रहेगा। यह कॉलेज 20 जुलाई को दयाल सिंह मॉर्निंग कॉलेज के लोदी रोड परिसर से मॉर्निंग शिफ्ट में ही चलेगा। प्रिंसिपल ने बताया, अक्टूबर-नवंबर तक कॉलेज का नया ब्लॉक तैयार हो जाएगा। इसका ग्राउंड फ्लोर जुलाई से चलने लगेगा। कॉलेज का सेमी परमानेंट स्ट्रक्चर तैयार हो चुका है। जल्द ही इसका नया नाम तय होगा।

Tags:    

Similar News