delhi university fifth cut off 2021: बची सीटों के लिए आज जारी होगी पांचवी कट ऑफ, 12 नवंबर तक चलेगा एडमिशन प्रोसेस

दिल्ली यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों (UG कोर्सेज) की नामांकन प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। स्नातक की शेष बची सीटों के लिए सोमवार (08 नवंबर) को पांचवी कट ऑफ लिस्ट जारी होगी।

Published By :  aman
Update: 2021-11-08 03:25 GMT

तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले

Delhi University Fifth Cut Off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों (UG कोर्सेज) की नामांकन प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। स्नातक या अंडर ग्रेजुएट (UG) की शेष बची सीटों के लिए सोमवार (08 नवंबर 2021) को पांचवी कट ऑफ लिस्ट जारी होगी। हालांकि, अब कुछ ही कॉलेजों में दाखिले के अवसर बचे हैं। बावजूद इसके सीटें खाली रह जाती हैं, तो 'स्पेशल ड्राइव' जारी की जाएगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक विभाग के मुताबिक, पांचवी कट ऑफ की घोषणा के बाद छात्र 09 नवंबर की सुबह 10 बजे से 10 नवंबर की रात 12 बजे से पहले तक दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉलेजों को स्टूडेंट्स के एप्लीकेशन को 11 नवंबर की देर रात 12 बजे से पहले तक स्वीकार करना होगा। छात्र पांचवीं कट ऑफ के तहत दाखिला के लिए 12 नवंबर की शाम 5 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। इसका तात्पर्य है, कि इस बार छात्रों के पास नामांकन के आवेदन के लिए मात्र दो दिन और फीस जमा करने के लिए सिर्फ एक दिन का समय ही मिलेगा।

अब तक 68,849 सीटों पर हो चुका है दाखिला

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की अब तक चार कट ऑफ लिस्ट आ चुकी है। जिसके तहत 68,849 सीटों के लिए छात्रों ने फीस जमा कर दाखिला लिया है। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जानकारों का कहना है, कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से पांचवी कट ऑफ में 0.5 से 1.5 प्रतिशत अंकों तक की कटौती की जा सकती है। जबकि, कुछ विषयों में 2 प्रतिशत की भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। इसका फायदा उन छात्रों को मिल सकता है जो पिछली कटऑफ में कम अंकों से दाखिले से चूक गए थे।

इन विषयों में मिल सकता है दाखिला

इस बारे में दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध आर्यभट्ट कॉलेज की मानें तो सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए इतिहास (हिस्ट्री) ऑनर्स, मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स व कंप्यूटर साइंस ऑनर्स में दाखिले के अवसर हैं। जबकि, ओबीसी कैटेगरी में बीकॉम प्रोग्राम, बीकॉम ऑनर्स, अर्थशास्त्र (इकोनॉमिक्स) ऑनर्स व मनोविज्ञान (साइकोलॉजी) ऑनर्स में दाखिले के लिए सीटें रिक्त हैं। यूनिवर्सिटी की तरफ से बताया गया है, कि नई कट ऑफ में कुछ विषयों में 1.5 प्रतिशत तक की गिरावट देखी जा सकती है।

स्पेशल ड्राइव 13 नवंबर को संभव

दिल्ली विश्वविद्यालय के अनुसार, अगर सभी पांच कट ऑफ के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं, तो आगामी 13 नवंबर को 'स्पेशल ड्राइव' के जरिए सीटें भरी जाएंगी। इस कट ऑफ के लिए स्टूडेंट्स को 14 और 15 नवंबर को आवेदन करना होगा। एडमिशन के लिए फीस जमा करने की अंतिम तारीख 16 नवंबर 2021 होगी। मान लीजिए, अगर इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो अन्य कटऑफ भी संभव है।

अब तक 2,14,347 आवेदन प्राप्त हुए

बता दें, कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की अब तक जारी चार कट ऑफ लिस्ट के तहत 68,849 सीटों के लिए छात्रों ने फीस जमा कर दाखिले लिए हैं। डीयू को इस साल अब तक 2,14,347 छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए थे। ज्ञात हो, कि इस वर्ष अंडर ग्रेजुएट (स्नातक) पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की करीब 70 हजार सीटों पर दाखिला प्रक्रिया जारी है। 

Tags:    

Similar News