भारत में पहली बार, ये यूनिवर्सिटी देगी ब्‍लाइंड स्टूडेंट्स को ब्रेल लिपि में डिग्री

राजधानी स्थित डॉ. शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी साल 2017-18 के शैक्षिक सत्र से होने वाले एग्‍जाम में अपने दृष्टिबाधित स्टूडेंट्स को ब्रेल लिपि में मार्कशीट देने की तैयारी कर रहा है।

Update: 2017-10-14 09:49 GMT
भारत में पहली बार, ये यूनिवर्सिटी देगी ब्‍लाइंड स्टूडेंट्स को ब्रेल लिपि में डिग्री

लखनऊ : राजधानी स्थित डॉ. शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी साल 2017-18 के शैक्षिक सत्र से होने वाले एग्‍जाम में अपने ब्‍लाइंड स्टूडेंट्स को ब्रेल लिपि में मार्कशीट देने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी प्रशासन एडमिट कार्ड में भी ब्रेल लिपि का प्रयोग करने की कवायद शुरू करने जा रहा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन का दावा है कि यह यूनिवर्सिटी भारत की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन जाएगी जो अपने स्‍टूडेंटस को ब्रेल लिपि में मार्कशीट देगी।

यह भी पढ़ें ... डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास यूनिवर्सिटी को मिला नया रजिस्ट्रार

स्‍टूडेंटस की सुविधा के लिए ब्रेल बुक्‍स पहले से मौजूद

डॉ. शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता डॉ. अंबिका तिवारी ने बताया कि ब्‍लाइंड स्‍टूडेंटस को पहले अपनी मार्कशीट और डिग्री दूसरों से पढ़वानी पड़ती थी। लेकिन, अब स्‍टूडेंटस अपनी मेहनत से अर्जित डिग्री को महसूस कर पाएंगे। इससे उन्‍हें एक सुखद अनुभूति होगी। वह छू कर अपनी मेहनत से अर्जित डिग्री को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने पहले से ही ब्‍लाइंड स्टूडेंट्स के लिए ब्रेल लिपि में बुक्‍स का इंतजाम कर रखा है। जिससे उन्‍हें पढ़ने में दिक्‍कत नहीं होती है। डॉ. अंबिका तिवारी ने बताया कि हमारी प्राथमिकता है कि दिव्‍यांगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा आत्‍मनिर्भर बनाया जाए।

यह भी पढ़ें ... दीक्षांत समारोह में बोले प्रकाश जावड़ेकर- दिव्यांगों को जल्द मिल सकता है सेंट्रल यूनिवर्सिटी का तोहफा

जल्‍द लगेगी ब्रेल प्रेस

डॉ. शकुंतला मिश्र नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता डॉ. एपी तिवारी ने बताया कि शकुंतला मिश्र यूनिवर्सिटी में एक ब्रेल प्रेस की स्‍थापना होने वाली है। इसके लिए मानव संसाधन मंत्रालय को प्रस्‍ताव भेजा जा चुका है। ऐसा होने पर ब्रेल लिपि में बुक्स और अन्‍य पठन-पाठन की सामग्री का यहीं से पब्लिकेशन संभव हो सकेगा। हम यहां पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पाठय सामग्री का ब्रेल लिपि में यहीं से प्रकाशन करेंगे। इनमें सिविल सर्विसेज, नेट- जेआरएफ, यूपीटीईटी, एसएससी आदि प्रतियोगिताएं शामिल रहेंगी। हम स्‍टूडेंटस को माध्‍यमिक से लेकर उच्‍च शिक्षा तक इतना परिपक्‍व बना देंगे कि उन्‍हें अपनी दिव्‍यांगता वरदान लगने लगेगी।

Tags:    

Similar News