DU Admission 2021: 25 अक्टूबर को जारी होगी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, अब तक 58,000 को मिला एडमिशन

DU Admission 2021: डीयू के कॉलेज सोमवार (25 अक्टूबर) को 'स्पेशल कट ऑफ' लिस्ट जारी करेंगे। जिन छात्रों को इस लिस्ट का इंतजार है वो कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-10-24 06:11 GMT

दिल्ली यूनिवर्सिटी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय यानी डीयू (DU) में अंडर ग्रेजुएट (UG) प्रोग्राम में दाखिले के लिए प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process) जारी है। तीनों कट ऑफ लिस्ट के तहत अब तक 58 हजार सीटों पर बीए (B.A), बीएससी (B.S.C) और कॉमर्स के फर्स्ट ईयर स्टूडेंट्स को दाखिला दिया जा चुका है। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को अब तक करीब 1.70 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

बता दें, कि शुक्रवार को डीयू के विभिन्न कॉलेजों में तीसरी कटऑफ लिस्ट (DU Admission Cut Off) के तहत आवेदन मंजूर करने का जहां आखिरी दिन था, वहीं फीस जमा (DU Admission Fees) करने के लिए उम्मीदवारों के पास शनिवार तक का ही समय था। अब, डीयू के कॉलेज सोमवार (25 अक्टूबर) को 'स्पेशल कट ऑफ' लिस्ट (Special Cut Off List) जारी करेंगे। जिन छात्रों को इस लिस्ट का इंतजार है वो कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

स्पेशल कट ऑफ लिस्ट कल होगी जारी

गौरतलब है, कि जिन स्टूडेंट्स का पहली तीन कट ऑफ लिस्ट में आवेदन नहीं हो पाया है, उनके लिए विशेष कट ऑफ लिस्ट सोमवार को जारी होगी। वहीं, चौथी कट ऑफ लिस्ट 30 अक्टूबर को जारी की जाएगी। यहां छात्र विशेष तौर पर ध्यान रखें कि 25 अक्टूबर को जारी होने वाली 'स्पेशल कट ऑफ' लिस्ट चौथी कट ऑफ लिस्ट नहीं है।

अंतिम दिन 9,614 आवेदनों को मंजूरी मिली

आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यों ने करीब 9,614 आवेदनों को मंजूरी दी। आर्यभट्ट कॉलेज के हवाले से बताया गया कि तीसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत उन्हें कुल 491 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 114 को मंजूरी दी गई। शेष को खारिज कर दिया गया। इस कॉलेज में अब तक 199 छात्रों ने अपना एडमिशन कैंसिल किया है।

हिंदू कॉलेज में अनारक्षित कैटेगरी के कोर्स होंगे बंद!

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रसिद्ध हिंदू कॉलेज के प्रवेश संयोजक ने अनुसार, विशेष कट ऑफ में अनारक्षित कैटेगरी के लिए अधिकतर कोर्स बंद रहने की संभावना है। हालांकि, ये कोर्स अन्य कैटेगरी के लिए खुले हो सकते हैं।

'रद्द' या 'अपग्रेड' करने का विकल्प

यहां छात्रों को विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि DU डीयू एडमिशन 2021 (DU Admission 2021) में भी सीटों को 'रद्द' या 'अपग्रेड' करने का विकल्प है। यह विकल्प दूसरी कट ऑफ सूची जारी होने के बाद छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया था। ख़बरों के मुताबिक, अब तक लगभग 199 छात्रों ने अपने प्रवेश रद्द किए हैं। वहीं, जानकार तो ये भी कह रहे हैं कि संभावना है कि स्पेशल कट ऑफ लिस्ट के तहत अनारक्षित कैटेगरी के लिए ज्यादातर कोर्सेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया बंद हो जाएंगे। लेकिन अन्य कैटेगरी के लिए दाखिले शुरू हो सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News