IAS Interview Tips: आईएएस इंटरव्यू के समय आपको ख्याल रखना चाहिए इन बातो का

IAS Interview Tips: आईएएस की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए ये आर्टिकल काफी कार्यगर साबित हो सकता हैं बता दे कि आईएएस के इंटरव्यू की यदि आप तैयारी कर रहे हैं तो आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Written By :  Shikha Tiwari
Update:2023-12-29 20:21 IST

IAS Interview Tips: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की तरफ से सिविल सर्विस एग्जाम के आखिरी चरण में शामिल इंटरव्यू की डेट्स कुछ समय पहले ही रिलीज कर दी गई है। जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार- यह जनवरी, फरवरी में आयोजित किए जाएंगे। अब ऐसे में साक्षात्कार राउंड की तैयारी के लिए अब ज्यादा समय नहीं दिया गया हैं। इसी क्रम में आज हम उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको आईएएस के इंटरव्यू के दौरान नहीं करना चाहिए।

आईएएस इंटरव्यू टिप्स-

कॉन्फिडेंट रहे-

किसी भी परीक्षा या इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए सबसे जरूरी हैं कि आप कॉन्फिडेंट रहे। आप अपनी तैयारी को लेकर पूरी तरह से किसी पर आश्वस्त रहे क्योकि ज्यादातर ऐसा होता हैं कि अभ्यार्थियों की तैयारी में कही कोई कमी नहीं होती लेकिन सिर्फ नर्वसनेस के चलते वे आते हुए आंसर भी गलत कर देते हैं इसलिए पैनिक होने से बचे।

निगेटिव जवाब ना दे-

यदि आपसे किसी भी सरकार, व्यवस्था या फिर प्राइवेट सेक्टर किसी भी अन्य फील्ड पर आपकी राय पूछी जाती हैं तो उस समय निगेटिव कमेंट ना करे इससे जुड़े कुछ सुझाव या समाधान सुझाएं। सीधे तौर पर आलोचना करने पर आपकी इमेज पर प्रभाव डालती हैं।

विनम्र भाव से असहमति जताए-

यदि आप पैनलिस्ट की किसी से असहतम हो गए तो उस समय विनम्रत दिखाएं। इसके अलावा, लंबे समय तक बहस करने से बचें. इसके साथ ही आप सदस्यों के सम्मान का ख्याल रखे।

आंसर को लम्बा ना खीचे-

इंटरव्यू के समय पैनल की तरफ से पूछे गए सभी प्रश्नों को ध्यान से सुने व फिर फैक्ट्स के साथ सीधे व सरल शब्दों में जवाब दे। अनावश्यक उत्तर का विस्तार करने से बचे क्योकि यह अनिश्चितता व आत्मविश्वास की कमी का संकेत दे सकता हैं इस बात का ध्यान दे कि आपको जितना जवाब आता हैं उतना ही जानकारी दे। 

                                                                                                                                                                            साभार- Apna Bharat

Tags:    

Similar News