BBAU: अब एमफिल में भी मिलेगी फेलोशिप, मीटिंग में लिया गया फैसला

Update: 2018-11-27 09:49 GMT

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में अब एमफिल करने वाले छात्रों को भी फेलोशिप दी जाएगी। इस इस फेलोशिप की रकम 5000 रूपये तय की गई है जो हर महीने छात्रों को मिलेगी। सोमवार को मीटिंग में यह बड़ा फैसला लिया गया। बता दें कि अभी तक केवल पीएचडी छात्रों को फेलोशिप मिलती थी।

ये भी पढ़ें— टीईटी के पहले आयेगा बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट

एससी/एसटी/ ओबीसी छात्रों को मिलेगी प्रवेश में 5 प्रतिशत छूट

एकेडमिक काउंसिल ने यह भी तय किया कि एमफिल और पीएचडी दाखिले में एससी,एसटी और ओबीसी छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। अब तक 50 प्रतिशत अंक पर ही एडमिशन मिलता था। अब कैटेगरी के छात्रों को 45 प्रतिशत अंक लेन पर भी एडमिशन मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें— B’Day-Spl: जब 5 रूपये के लिए मजदूरी करते थे ‘दिलीप’, ऐसे बने द ग्रेट खली

बनी नयी कमिटी

मीटिंग में बीबीएयू के अमेठी कैम्पस को कॉलेज बनाने की मांग भी की गयी। अमेठी कैम्पस बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट के पास होने के बाद बनाया गया था। इस निर्णय के लिए एक कमिटी का गठन भी किया गया। विवि में रिस्ट्रक्चरिंग के लिए रिव्यू कमिटी और पीएचडी एडमिशन में शिक्षकों और कर्मचारियों को न्यूमेरेरीकोटा देने के लिए भी कमिटी बनाई गई।

नए कोर्स होंगे शुरू

मीटिंग में कई नए कोर्सों को भी मंज़ूरी दी गई. इनमें हिंदी विभाग में पीएचडी और एमफिल, और एजुकेशन में एमफिल और एमएड शुरू होंगे। इसके अलावा न्यूक्लियर मेडिसिन की फीस दोगुनी कर दी गई थी। अब इसकी सीटें बीस से घटाकर ८ कर दी गई हैं।

ये भी पढ़ें— दिल के रोगियों की अचानक मौत का खतरा दूर करता है आईसीडी

पहले की तरह भिड़ गए शिक्षक

पिछली एकेडमिक काउंसिल मीटिंग शिक्षकों के हंगामे के कारण रद्द हो गई थी। इसके बावजूद प्रोफेसर नहीं सुधरे। सोमवार को मीटिंग में प्रो आर पी सिंह और प्रो कमान सिंह आपस में लड़ पड़े। मामला इस कदर बढ़ गया कि प्रो आर पी सिंह मीटिंग से उठकर जाने लगे। रजिस्ट्रार आर बी सिंह ने मामले को शांत करवाया।

Tags:    

Similar News