मध्यप्रदेश : दृष्टिबाधितों के लिए पहली ई-लाइब्रेरी जबलपुर में शुरू

मध्यप्रदेश के जबलपुर में दृष्टिबाधित छात्रों के लिए राज्य की पहली ई-लाइब्रेरी शुरू हुई है। इस लाइब्रेरी को नाम दिया गया है 'सुगम्य पुस्तकालय'। यह लाइब्रेरी शासकीय दृष्टिबाधितार्थ विद्यालय में शुरू हुई है। इस लाइब्रेरी का शुभारंभ रविवार को जिलाधिकारी महेश चंद्र चौधरी ने किया। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी है, इस लाइब्रेरी की स्थापना से दृष्टिबाधित छात्र भी तेजी से बदलते परिवेश में अपने आप को ढाल सकेंगे और सूचना तकनीकी से जुड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने आपको तैयार कर सकेंगे।

Update: 2018-02-05 06:16 GMT

जबलपुर: मध्यप्रदेश के जबलपुर में दृष्टिबाधित छात्रों के लिए राज्य की पहली ई-लाइब्रेरी शुरू हुई है। इस लाइब्रेरी को नाम दिया गया है 'सुगम्य पुस्तकालय'। यह लाइब्रेरी शासकीय दृष्टिबाधितार्थ विद्यालय में शुरू हुई है।

इस लाइब्रेरी का शुभारंभ रविवार को जिलाधिकारी महेश चंद्र चौधरी ने किया। उन्होंने कहा कि ई-लाइब्रेरी दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी है, इस लाइब्रेरी की स्थापना से दृष्टिबाधित छात्र भी तेजी से बदलते परिवेश में अपने आप को ढाल सकेंगे और सूचना तकनीकी से जुड़कर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने आपको तैयार कर सकेंगे।

इस मौके पर नौवीं की परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर दसवीं कक्षा में प्रवेश करने वाले 11 दृष्टिबाधित छात्रों को मुख्यमंत्री नि:शक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत लैपटॉप भी प्रदान किए गए।

कार्यक्रम में संस्था के प्राचार्य डॉ. रामनरेश पटेल ने बताया कि दृष्टिबाधित छात्रों के लिए शुरू ई-लाइब्रेरी सुगम्य पुस्तकालय में करीब 500 किताबें ऑफ लाइन और लगभग 34 हजार किताबें ऑनलाइन उपलब्ध हैं। हिंदी और अंग्रेजी की इन पुस्तकों में पाठ्यक्रम के अलावा प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित पत्रिकाएं, सम-सामयिक पत्रिकाएं, आध्यात्मिक एवं धार्मिक विषयों की पुस्तकें भी शामिल हैं।

आईएएनएस

Similar News