NEET UG 2024: NTA ने जारी किया री-एग्जाम का रिजल्ट, ऐसे करें अपने रिजल्ट चेक

Nta Neet Ug 2024 Result: ये परीक्षा 23 जून को हुई थी। दरअसल, पेपर लीक और अनियमितताओं के कारण NEET-UG 2024 जांच के दायरे में है।

Update: 2024-07-01 04:01 GMT

NEET UG 2024, NTA, Re-exam result (Pic:Social Media)

Nta Neet Ug 2024 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (NEET-UG) 2024 री एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है। ये एग्जाम ग्रेस मार्क्स और पेपर लीक होने के बाद कराया गया। इस एग्जाम में केवल 1,563 छात्र बैठे थे। NEET UG 2024 री-एग्जाम के लिए उपस्थित होने वाले छात्र NTA की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

NTA ने 1,563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की थी

NTA ने 23 जून 2024 को 1,563 उम्मीदवारों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित की थी। छात्रों को समय की हानि के कारण NEET UG परीक्षा में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। जिस पर सवाल खड़े हो गए और बाद में मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया, जहां उसने ग्रेस मार्क्स के मामले को रद्द करते हुए इन छात्रों की दोबारा परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया था।

री एक्जाम का रिजल्ट ऐसे करें चेक

-छात्र सबसे पहले नीट यूजी 2024 की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in.पद पर लॉगइन करें।

-होमपेज पर उपलब्ध NEET-UG री-एग्जाम रिजल्ट 2024 टैब पर क्लिक करें।

-आवेदन संख्या, DOB और सुरक्षा पिन जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल फिल करें।

-एक नई विंडो खुलेगी और रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा।

-छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सेव कर सकते हैं।


केवल 813 छात्रों ने दिया था री-एग्जाम

जिन छात्रों का रिजल्ट जारी हुआ है उन्हें यहां ये देखना होगा कि उनके स्कोरकार्ड में उनकी फोटो और बारकोड है कि नहीं। अगर फोटो और बारकोड दिखाई नहीं दे रहा है तो दोबारा स्कोरकार्ड डाउनलोड करें। वहीं, एनटीए की ओर से दोबारा कराई गई परीक्षा में 1,563 छात्रों में से केवल 813 ने ही परीक्षा दी थी। शेष 48 फीसदी उम्मीदवारों ने ग्रेस मार्क्स को छोड़कर अपने ओरिजिनल स्कोर का विकल्प चुना है। काउंसलिंग प्रक्रिया अब 6 जुलाई से शुरू होगी।


क्या है नीट यूजी 2024 परीक्षा विवाद

इस साल नीट यूजी परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी। परीक्षा में 24 लाख से अधिक छात्र बैठे थे। इस परीक्षा का रिजल्ट एनटीए ने 4 जून को जारी किया था, जिसमें 67 छात्रों ने 720 में से 720 अंक मिले थे। इनमें से छह छात्र हरियाणा के झज्जर के एक ही सेंटर के थे। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया और परीक्षा में धांधली करने के आरोप लगे। छात्र परीक्षा के पेपर लीक होने के पहले से ही आरोप लगा रहे थे, लेकिन जैसे ही रिजल्ट सामने आया वैसे ही छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा और वे सड़क पर उतर आए। पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं के कारण नीट-यूजी 2024 जांच के दायरे में है। समीक्षा के बाद शिक्षा मंत्रालय ने नीट पेपर लीक मामले को व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया है। सीबीआई ने नीट पेपर लीक करने के मामले में बिहार, गुजरात सहित कई राज्यों में अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। 

Similar News