SSC CGL 2024 का नोटिफिकेशन जारी, निकली 17 हजाक से ज्यादा बंपर वैकेंसी, जानिए कब एग्जाम

SSC CGL 2024 Apply Online: जो ग्रेजुएट युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं, उनके लिए इस सपने को सच करने का एक बेहतरीन मौका है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 08:29 GMT

SSC CGL 2024 Apply Online  (photo: social media )

SSC CGL 2024 Apply Online: एसएससी (स्टाफ सलेक्शन कमीशन ) ने SSC CGL exam 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर इस एग्जाम को देने को इच्छुक हैं तो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा की अंतिम तिथि 24 जुलाई 2024 निर्धारित की गयी है। परीक्षा में आवेदन करने की पूरी जानकारी SSC की अधिकृत वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

जो ग्रेजुएट युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं, उनके लिए इस सपने को सच करने का एक बेहतरीन मौका है। अगर आप एक ग्रेजुएट कैंडिडेट हैं तो देर न करिये क्योंकि सीजीएल नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर ssc.gov.in पर भर्तियों से संबंधित अधिसूचना चेक कर सकते हैं। सोर्सेज के मुताबिक स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की इस भर्ती के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के साथ-साथ विभिन्न संवैधानिक निकायों, वैधानिक निकायों करीब 17,727 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

आवेदन के लिए फीस का मापदंड

SSC CGL Recruitment 2024 भर्ती परीक्षा के लिए, कर्मचारी चयन आयोग ने कैंडिडेट की श्रेणी के आधार पर अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किए हैं। शुल्क का विवरण निम्नवत है।

जो कैंडिडेट सामान्य, ओबीसी श्रेणी से आते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए 100 रूपए का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग कैंडिडेट को आवेदन के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। महिला उम्मीदवारों को भी आवेदन के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है।

एसएससी सीजीएल भर्ती 2024 के लिए जरूरी योग्यता

शैक्षिक योग्यता: SSC CGL में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए । ये योग्यता अलग अलग मापदंड के अनुसार निर्धारित की गयी है। कुछ पदों के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंको से स्नातक होना आवश्यक है। जबकि, कुछ पदों के लिए 12वीं कक्षा में गणित होना आवश्यक है।

क्या है आयु सीमा

कैंडिडेट के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा पद के आधार पर 27 से 32 वर्ष तक है। ध्यान रखें कि आवेदन करने के लिए आवेदकों की आयु की गणना 1 अगस्त, 2024 के अनुसार की जाएगी।

इस तरह करें आवेदन

जो कैंडिडेट SSC CGL की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो SSC की अधिकृत वेबसाइट पर जाएं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट पर दिए गए Apply लिंक पर क्लिक करें। अप्लाई करने पर वहां एक पंजीकरण संख्या मांगी जाएगी उम्मीदवार registration form की तरफ से दी गयी पंजीकरण संख्या का उपयोग करें। मांगे गए आवश्यक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें और फ़ॉर्म जमा करें। इसके बाद अपने रिकॉर्ड के लिए अंतिम आवेदन पत्र प्रिंट करें।

आवेदन प्रक्रिया की महत्वपूर्ण तिथियां चेक करें

आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ होने कि तारीख- 24 जून 2024

आवेदन की अंतिम तिथि -24 जुलाई 2024

फीस जमा की अंतिम तिथि - 25 जुलाई 2024

संशोधन तिथि-10-11 अगस्त 2024

प्रवेश पत्र परीक्षा से पहले

टियर 1 परीक्षा तिथि -सितम्बर/ अक्टूबर 2024

टियर 2 परीक्षा तिथि -दिसम्बर 2024

Tags:    

Similar News