SAT Exam: विदेश में पढ़ाई का शानदार मौका, ऐसे करें आवेदन

Update: 2018-10-29 07:59 GMT

लखनऊ: अमेरिका और कनाडा के स्नातक स्कूलों में यदि छात्र पढने के इच्छुक हैं तो ये खबर उनके लिए है। सबसे पहले जान लें कि इसके लिए स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट (SAT) एग्जाम देना होता है।

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन कॉलेज बोर्ड नाम की संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। अगर कोई छात्र किसी खास विषय में दाखिला लेना चाहता है तो उसे SAT सब्जेक्ट टेस्ट देना होता है। आमतौर पर साहित्य, इतिहास, गणित, विज्ञान एवं विदेशी भाषाओं के लिए SAT सब्जेक्ट टेस्ट होता है। इसमें अभ्यर्थी के लेखन, मौखिक और गणित कौशल का परीक्षण किया जाता है।

यह भी पढ़ें— विदेश में पढ़ाई करना है तो मिलती है स्कॉलरशिप, पढ़ें पूरी खबर

ये है परीक्षा पैटर्न: सैट में मैथ, रीडिंग और राइटिंग से सवाल आते हैं। एक अलग सेक्शन निबंध का होता है। इसमें 50 मिनट का एक लंबा पैसेज दिया जाता है। इस सेक्शन के मार्क्स को स्कोर में शामिल नहीं किया जाता है।

कब और कितनी बार होती है परीक्षा

SAT में दो टेस्ट होता है एक जनरल और एक खास विषय के लिए। जनरल सैट का आयोजन साल में चार बार होता है जबकि सब्जेक्ट टेस्ट का आयोजन साल में पांच बार होता है। सैट का आयोजन आम तौर पर मई, जून, अगस्त, अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर और मार्च के महीने में होता है। छात्र जितनी बार चाहे सैट टेस्ट दे सकते हैं लेकिन हर बार उनको निर्धारित फीस देनी होगा। सैट टेस्ट और सैट सब्जेक्ट टेस्ट का आयोजन कई बार एक ही तारीख पर होता है, इसलिए आवेदन करते समय ध्यान देना होगा।

यह भी पढ़ें— अगर विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो यहां मिलेगी फ्री एजुकेशन

पात्रता मापदंड: 10वीं के बाद कोई भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

कैसे करें आवेदन

सैट एग्जाम के लिए ऑनलाइन और डाक दो माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। 13 साल से कम उम्र के छात्रों को ऑफलाइन यानी फॉर्म भरकर डाक के माध्यम से ही भेजना होता है। कॉलेज बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करते समय कैंडिडेट्स अपने एग्जाम सेंटर और तारीख का चुनाव करना आवश्यक होता हैं।

यह भी पढ़ें— इन स्कॉलरशिप के जरिये आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी देश-विदेश के बड़े संस्थानों में कर सकते हैं पढ़ाई

प्रवेश पत्र: सैट एग्जाम के ऐडमिट कार्ड में अभ्यर्थी की रजिस्ट्रेशन डीटेल्स भी रहती है। अगर कोई छात्र अपने ऐडमिट कार्ड का प्रिंट लेना चाहते तो उसे कॉलेज बोर्ड के ऑफिशल अकाउंट पर जाकर अपनी आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

यह भी पढ़ें— अगर विदेश में जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई तो करें इस एग्जाम के लिए आवेदन

रिजल्ट : सैट टेस्ट का रिजल्ट परीक्षा के 4-5 हफ्ते के अंदर जारी कर दिया जाता है और ऑनलाइन देखा जा सकता है। जिस कॉलेज में छात्र दाखिला लेना चाहता है, उस कॉलेज में उसे अपना स्कोर मार्क भेजना होता है।

Tags:    

Similar News