ignou course: इग्नू ने शुरू किया हिंदी-अंग्रेजी अनुवादक और रूपांतरण (PGCAR) सर्टिफिकेट कोर्स, 6 माह में सीखें ट्रांसलेटर बनने के गुण

जुलाई में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी दिसंबर तक और जनवरी में दाखिल लेने वाले इस कोर्स को जून तक पूरा कर सकते हैं. ये कोर्स उनके लिए भी विशेष अवसर दे सकता है जिन्होंने हिंदी या अंग्रेजी विषय से ग्रेजुएट या मास्टर डिग्री न ले रखी हो.

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-26 12:13 GMT

IGNOU PGCAR COURSE: इग्नू ने हाल ही में अनुवादक और रूपांतरण (PGCAR) एक नई तरह का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया हैI  वैश्विक स्तर पर ट्रांसलेटर की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ये कोर्स उन अभ्यर्थी के लिए उपयोगी हो सकता है जो आगे की पढ़ाई के लिए बहुत पैसा खर्च नहीं कर सकते. ये कोर्स उनके लिए भी इस क्षेत्र में विशेष अवसर दे सकता है जिन्होंने हिंदी या अंग्रेजी विषय से कोई ग्रेजुएट या मास्टर डिग्री न ले रखी हो.

कौन कर सकता आवेदन 

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कोई विशेष योग्यता निर्धारित नहीं की गयी है .कोई भी स्ट्रीम से स्नातक अभ्यर्थी इस कोर्स में आवेदन कर सकते हैं.

कोर्स की समयावधि 

अनुवादक और रूपांतरण कोर्स की समयावधि 6 महीने है . अभ्यर्थी को ये सुविधा दी गयी है कि इस पाठ्यक्रम को कम से कम 6 माह और अधिकतम 1 वर्ष में पूरा किया जा सकता है .लेकिन जो कंडीडेट इसे एक साल में भी पूरा नहीं कर पाए उन्हें पुनः प्रवेश लेना होगा यानि एक साल में कोर्स पूरा करना जरूरी है .

किसके लिए बेहतर है ये कोर्स 

जो कैंडिडेट रूपांतरण संबंधी कार्य में रूचि रखते हैं उनके लिए ये एक अच्छा कोर्स है .
अनुवाद और भाषा में स्किल बढ़ाने के लिए भी ये कोर्स महत्वपूर्ण है.

करियर स्कोप

अनुवाद (ट्रांसलेशन) संपादन (एडिटिंग) रूपांतरण (कन्वर्शन) पटकथा लेखन (स्क्रिप्ट राइटिंग) , सृजनात्मक लेखन (क्रिएटिव राइटिंग) के क्षेत्र में जो अभ्यर्थी करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए बेहतर कोर्स है .

कोर्स के महत्वपूर्ण बिंदु 

कोर्स पूरा करने के बाद परीक्षा सत्रांत में आयोजित की जाएगी
दाखिला लेने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है
पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 3000 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा .
वर्ष में दो बार जुलाई और दिसंबर सत्र में दाखिला ले सकते हैं.

Tags:    

Similar News