IIT JAM 2025: IIT JAM में अब 18 अक्टूबर तक करें आवेदन, जानें क्या है पूरा परीक्षा कार्यक्रम?

IIT JAM 2025: IIT जैम 2025 में आवेदन की तिथि बढ़ गयी है अब कैंडिडेट्स 18 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-11 14:39 IST

IIT JAM 2025: IIT जैम में आवेदन करने वाले कैंडिड्ट्स के लिए अच्छी खबर है जो कैंडिडेट्स नेशनल लेवल की इस परीक्षा में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने का एक और अवसर मिला है I दरअसल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2025 के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी है। इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स 18 अक्तूबर तक IIT JAM परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो कैंडिडेट्स इसके योग्य हैं वे अधिकृत वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in से आवेदन फॉर्म भरना होगा। संस्थान द्वारा IIT JAM परीक्षा 12 फरवरी को सम्पन्न की जाएगीI

IIT JAM योग्यता 

जिन भी कैंडिडेट्स ने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर ली है या ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं वे इस प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस एग्जाम के लिए कोई भी निर्धारित आयु सीमा नहीं है .

IIT JAM आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 1800 रूपए जबकि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और विकलांग व्यक्तियों (PWD) वर्ग के कैंडिडेट्स एवं महिला अभ्यर्थी को 900 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

IIT JAM 2024 की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पूरे देश भर के IIT संसथान में प्रवेश ले सकेंगे

आईआईटी भिलाई,आईआईटी भुवनेश्वर,आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी हैदराबाद,आईआईटी इंदौर,आईआईटी जम्मू,आईआईटी जोधपुर,आईआईटी मंडी,आईआईटी (आईएसएम) धनबाद,आईआईटी पलक्कड़,आईआईटी पटना,आईआईटी रुड़की,आईआईटी गांधीनगर,,आईआईटी गुवाहाटी,आईआईटी कानपुर,आईआईटी खड़गपुर,आईआईटी मद्रास,आईआईटी रोपड़,आईआईटी तिरुपति,आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी.

IIT JAM परीक्षा तिथि

IIT में स्नातकोत्तर प्रोग्राम में जो कैंडिडेट्स एडमिशन चाहते हैं उनके लिए 2 फरवरी, 2025 को JAM 2025 सम्पन्न किया जाएगा। जिन विषयों के लिए ये परीक्षा आयोजित होगी उसमें बायोटेक्नोलॉजी (बीटी), रसायन विज्ञान (सीवाई), अर्थशास्त्र (ईएन), भूविज्ञान (जीजी), गणित(एमए), गणितीय सांख्यिकी (एमएस, और भौतिकी (पीएच) सहित सात अन्य सब्जेक्ट्स के लिए आयोजित की जाएगी I ये परीक्षा कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में संचालित की जाएगी। IIT JAM परीक्षा दो शिफ्ट्स में संचालित की जाएगी I प्रथम पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर का सत्र दोपहर 2:30बजे से शाम 5:30 बजे तक सम्पन्न की जाएगी ।

Tags:    

Similar News