IIT के प्रोफेसर्स JEE के लिए देंगे ऑनलाइन फ्री कोचिंग, जल्द होगा ब्रॉडकास्ट

आईआईटी प्रोफेसर्स अब ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) के लिए अब छात्रों को कोचिंग देंगे। इसका जिम्मा प्रोफेसर्स का एक ग्रुप आईआईटी-पैल लेगा जिससे आईआईटी दाखिले की चाह रखने वाले छात्रों की हर विषय में अच्छी पकड़ हो सके। यह कोचिंग एचआरडी मंत्रालय के 'स्वयं प्रभा' टीवी चैनल से छात्रों को मिल सकेगी।

Update:2017-07-17 17:34 IST

नई दिल्ली : आईआईटी प्रोफेसर्स अब ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) के लिए अब छात्रों को कोचिंग देंगे। इसका जिम्मा प्रोफेसर्स का एक ग्रुप आईआईटी-पैल लेगा जिससे आईआईटी दाखिले की चाह रखने वाले छात्रों की हर विषय में अच्छी पकड़ हो सके। यह कोचिंग एचआरडी मंत्रालय के 'स्वयं प्रभा' टीवी चैनल से छात्रों को मिल सकेगी।

ये भी पढ़ें... उत्तराखंड में IIT की फ्री कोचिंग के लिए भी शुरू हुआ SUPER-30

लेक्चर होंगे ब्रॉडकास्ट

जेईई के लिए इस फ्री सर्विस के माध्यम से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स और बायॉलजी के लेक्चर भी ब्रॉडकास्ट किए जाएंगे। इस प्रॉजेक्ट का इंचार्ज आईआईटी दिल्ली है, बाकी आईआईटी के प्रोफेसर्स भी इससे जुड़े हैं। आईआईटी दिल्ली 600 घंटे के विडियो कॉन्टेंट रिकॉर्ड कर चुका है, जिसे स्वयं प्रभा और यूट्यूब की मदद से देखा जा सकता है।

हिंदी में भी लाने की योजना

कुछ केंद्रीय विद्यालय भी कॉन्टेंट देने में मदद देंगे। अभी लेक्चर्स सिर्फ इंग्लिश में हैं, मगर इन्हें हिंदी और बाकी लैंग्वेज में भी लाने की योजना है। यह ऑनलाइन प्लैटफॉर्म डीटीएच टीवी चैनल्स, वेब पोर्टल और मोबाइल एप के माध्यम से फ्री में क्वॉलिटी एजुकेशन देने के लिए डेवलप किया गया है।

ये भी पढ़ें... GATE 2018: सितंबर से शुरू होगा आवेदन, IIT गुवाहाटी करेगी आयोजन

छात्र कर सकेंगे डाउनलोड

हर विषय के लिए एक डीटीएच चैनल है जो कि रोजाना दो घंटे क्लास 11 और दो घंटे क्लास 12 के लिए लेक्चर ब्रॉडकास्ट करता है। यह दिनभर में 6 बार दोहराया जाता है। जल्द ही इन लेक्चर्स को छात्र डाउनलोड भी कर सकेंगे। इनकी टाइमिंग swayamprabha.gov.in में देखी जा सकती है।

Tags:    

Similar News