MBA exams: CAT के अलावा ये हैं MBA के 6 टॉप एंट्रेंस एग्जाम, जो देंगे इंडिया के बेस्ट कॉलेज से पढ़ने का मौका

अगर टॉप कॉलेज से बिजनेस क्षेत्र में पढ़ाई करके अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि CAT का एग्जाम ही क्वालीफाई करें कई अन्य प्रवेश परीक्षाएं भी एमबीए की पढ़ाई टॉप कॉलेज से करने का मौका देती हैं

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-23 12:48 GMT

MBA exams except CAT:  इंडिया में दिन पर दिन मास्टर करने के लिए MBA Course की पढ़ाई करने वालो की संख्या बढ़ती जा रही है . पर IIM जैसे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए CAT जैसे टॉप लेवल के एग्जाम पास करने होते हैं . लेकिन इसके लिए कई जरूरी निर्देश तो होते ही हैं साथ ही इस एग्जाम को क्रैक करना भी टफ होता है. कैट के अलावा एमबीए की पढ़ाई के लिए ऐसे और भी एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट होते हैं  जिन्हें क्रैक करने के बाद टॉप कॉलेज से एमबीए की डिग्री हासिल करने का सपना पूरा कर सकते हैं.

CAT के अलावा एमबीए की पढ़ाई के लिए अन्य टॉप लेवल के EXAMS ये हैं .

जैट-XAT

अगर एमबीए की पढ़ाई करना चाहते हैं और कैट नहीं करना चाहते तो XLRI-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित जेवियर एप्टिट्यूट टेस्ट XAT की प्रवेश परीक्षा देकर टॉप कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं . इस टेस्ट का आयोजन हर साल जनवरी माह में किया जाता है.

मैट-MAT

मैट MAT,भी MBA की पढ़ाई करने के लिए आयोजित होने वाली नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है. इसका आयोजन AIMA करता है. मैनेजमेंट एप्टिट्यूट टेस्ट साल में 4 बार फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर में संचालित किया जाता है. बड़ी संख्या में कैंडिडेट इसमें शामिल होते हैं.

स्नैप- SNAP

MBA के लिए आयोजित होने वाली ये परीक्षा भी टॉप एग्जाम में से एक है . स्नैप की परीक्षा दिसंबर में सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाती है. इसमें पास होने के बाद सिम्बोसिस जैसे टॉप संस्थान में पढ़ने का मौका मिलता है.

जीमैट-GMAT

ये भी देश की जानी मानी प्रवेश परीक्षा है . जीमैट स्कोर के बेसिस पर कैंडिडेट को कई इंडियन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के अलावा भारत से बाहर दुनिया के अन्य बिजनेस स्कूल में से किसी एक में पढ़ने का सुनहरा अवसर मिल सकता है.

एनमैट -NMAT

इस परीक्षा को भी MBA के टॉप कोर्सेज में पढ़ाई के लिए आयोजित किया जाता है . कैंडिडेट ये परीक्षा वर्ष में तीन बार दे सकते हैं . इस एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट एनमैट स्कोर के आधार पर NMIMS, ICFAI, ARM, BIT यूनिवर्सिटी और कई संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं

सीमैट -CMAT

ये परीक्षा भी MBA की पढ़ाई के लिए टॉप कॉलेज में दाखिले के लिए होती है .जो कैट नहीं करना चाहते वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं .AICTE से मान्यता प्राप्त इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन हर वर्ष अप्रैल में होता है. इस परीक्षा को संचालित हुए अभी कुछ ही समय हुआ है .



Tags:    

Similar News