IPU में पीएचडी के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू, ये रहीं डिटेल्स

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू) में शैक्षणिक सत्र 2017-18 के अंतर्गत 16 पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए बृहस्पतिवार(31 अगस्त) को ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरु हो चुकी है।

Update: 2017-09-01 06:32 GMT

नई दिल्ली : गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू) में शैक्षणिक सत्र 2017-18 के अंतर्गत 16 पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए बृहस्पतिवार(31 अगस्त) को ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरु हो चुकी है।

इन पीएचडी प्रोग्राम में 3 अक्तूबर शाम चार बजे तक आवेदन किया जा सकता है। पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदनकर्ताओं का चयन सीईटी(कॉमन एंट्रेस टेस्ट) के जरिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... PTET 2017: एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू, 8 सितंबर 2017 तक करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इन कैंडिडेट्स को मिलेगी छूट

एमफिल, यूजीसी नेट, यूजीसी नेट (जेआरएफ), यूजीसी सीएसआईआर और गेट कर चुके कैंडिडेट्स को एंट्रेस टेस्ट से छूट मिलेगी। अंतिम तारीख के बाद किसी भी कैंडिडेट्स का आवेदन अस्वीकार किया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम 14 अक्टूबर और 15 अक्तूबर को होगा।

ये भी पढ़ें... CBSE ने बदला आदेश, अब स्कूल बेच सकेंगे NCERT बुक्स और अन्‍य स्‍टडी मेटेरियल

इन विषयों पर कर सकते है आवेदन

आईपीयू में इंर्फोमेशन टेक्नॉलॉजी, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, केमिकल टेक्नॉलॉजी, सोशियोलॉजी, फिजियोथैरेपी, बॉयो टेक्नॉलॉजी, फिजिक्स, लॉ एंड लीगल स्टडी, मास कम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, एनवॉयरमेंटल साइंस, अंग्रेजी, केमिस्ट्री, मैनेजमेंट मेडिकल साइंस और मैथमेटिक्स में आवेदन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें... मोदी सरकार की 4 बड़ी योजनाओं को पढ़ेंगे छात्र, NCERT करेगी ये बदलाव

आवेदन फीस

इन कोर्सेज में आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को 1000 रुपए का भुगतान करना होगा। पीएचडी प्रोग्राम के संबंध में अधिक जानकारी आईपीयू की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

Tags:    

Similar News