JEE Advanced परीक्षा में Rk Shrivastava के स्टूडेंट्स ने एक बार फिर लहराया परचम...

JEE Advanced 2024 Result: जेईई एडवांस्ड जैसी कठिन परीक्षा में आरके श्रीवास्तव के सानिध्य में निःशुल्क पढ़कर कई आर्थिक रूप गरीब छात्र- छात्राओं ने जेईई परीक्षा में परचम लहराया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-12 13:07 GMT

Mathematics Guru Rk Shrivastava Sir के स्टूडेंट्स  (photo: social media ) 

JEE Advanced 2024 Result: जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट आईआईटी मद्रास ने जारी किया है, जिसके आधार पर फाइनल ऑल इंडिया रैंकिंग लिस्ट जारी हुआ है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में Mathematics Guru Rk Shrivastava Sir के स्टूडेंट्स 128 रैंक लाकर किया कमाल ।  एक अच्छा स्टूडेंट एक बेहतर अध्यापक ही तैयार कर सकता है । बच्चों को एक बेहतर कल के लिए तैयार करने में टीचर्स का बड़ा योगदान होता है।

पढ़ाना किसी कला से कम नहीं है और यह रोल भारत के जाने माने टीचर Rk Srivastava बखूबी निभा रहे हैं। आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले लाखो स्टूडेंट्स उनके फैन हैं। इनके Math पढ़ाने का अंदाज, स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। RK Srivastava Sir के पढ़ाए हजारों स्टूडेंट्स देश की प्रतिष्ठित आईआईटी, एनाईटी कॉलेजों में पहुंचकर अपने सपने को पंख लगा चुके है।

सोशल मीडिया पर Rk Shrivastva के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा

इस बार JEE ADVANCED -2024 के परिणाम आने के बाद सोशल मीडिया पर खूब हो रहा Rk Shrivastva के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा,कई आर्थिक रूप से गरीब स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड प्रवेश परीक्षा में पाई सफलता। जिसमें खुशरूपुर पटना का रहने वाला आदित्य रंजन को ऑल इंडिया रैंक 128 और दरभंगा का रहने वाला शुभम कृष्ण ने ऑल इंडिया रैंक 254 प्राप्त हुआ है, इसके अलावा शिवम कुमार का रैंक 3773, शिवांश कुमार का रैंक 3902 ,कुणाल शर्मा का रैंक 4001, विशाखा कुमारी का रैंक 4772, आर्यन कुमार का रैंक 5045 एवं अभय कुमार का रैंक 8817 है।

आपको बताते चले कि 10 जून से जोसा काउंसलिंग शुरू हो चुकी है, जिसके आधार पर जेईई प्रवेश परीक्षा में सफल विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित इंजीनिरिंग कॉलेज में दाखिला ले पाएंगे और सफल सभी विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित इंजीनिरिंग कॉलेज आईआईटी , ट्रिपल आईटी, एनआईटी में अपना मन पसंद सीट आवंटित कर पाएंगे।

जेईई एडवांस्ड जैसी कठिन परीक्षा में आरके श्रीवास्तव के सानिध्य में निःशुल्क पढ़कर कई आर्थिक रूप गरीब छात्र- छात्राओं ने जेईई परीक्षा में परचम लहराया है।

आपको बताते चलें कि जिन बच्चो ने सफलता पाया उनमें किसी के पिताजी गरीब किसान है तो किसी के पिताजी मजदूर।


कौन है चर्चित शिक्षक Rk Shrivastava

बिहार में एक कहावत है कि इंसानियत की मिसाल बनो तो मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव जैसा। हमेशा समाजहित में कार्य करने वाला एक व्यक्तित्व उभरा और देश ने उसे सहज स्वीकार किया। जिस तरह इतिहास घटता है, रचा नहीं जाता। उसी तरह शिक्षक प्रकृति प्रदत्त प्रसाद होता है। वह बनाया नहीं जाता बल्कि पैदा होता है। प्रकृति की ऐसी ही एक रचना का नाम है रजनीकांत श्रीवास्तव उर्फ आरके श्रीवास्तव ।


आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली की चारों ओर है चर्चा

बिहार, देश भर में अनूठे एकेडमिक्स के लिए आज भी चर्चित है। आरके श्रीवास्तव के पढ़ाने के तरीके ने ऐसी लकीर खींच दी है कि पूरी दुनिया उनके शैक्षणिक कार्यशैली को सलाम करती है। जिनके बारे में शायद ही कोई होगा जिन्हें जानकारी नहीं होगी। सैकड़ों निर्धन स्टूडेंट्स को पढ़ाकर इंजीनियर बना चुके आर के श्रीवास्तव का नाम वर्तमान के विश्व के चर्चित शिक्षकों में शुमार है। जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का सूत्रपात किया है। देश-विदेश के प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं और अखबारों में इनके शैक्षणिक कार्यशैली (academic style) की चर्चा होती रहती है।



Tags:    

Similar News