जॉब में प्रमोशन के लिए अपनाएं छह टिप्स

Update: 2018-06-15 08:28 GMT

कई बार आप बहुत अच्छा काम करते हैं और आपके काम की तारीफ भी हर जगह होती है लेकिन आपको कम्पनी में वो दर्जा नहीं मिलता है जिसके लिए आप हकदार हैं। आपको काम करते काफी समय हो गया है और आपको प्रोमोशन नहीं मिल रहा है तो कुछ टिप्स आजमा सकते हैं:

कई बार आप काम तो बहुत अच्छा करते है लेकिन आपके व्यवहार से लोग खुश नहीं होते। पेशेवर जिंदगी में प्लानिंग के लिए स्वाभिमानी होना बहुत जरूरी है लेकिन इस ख़ासियत के साथ मिजाज में नर्मी होना भी जरूरी है। यानी माहौल के मुताबिक़ अपने प्लान और सोच में बदलाव लाने की ख़ूबी भी होनी चाहिए। अगर आप ऐसा कर ले जाते हैं तो आपको लाभ जल्दी मिल सकता है।

टीम के साथ चलें

प्राइवेट जॉब में तनाव भरपूर होता है। सभी जगह आपके मिज़ाज से मेल खाने वाले लोग नहीं मिल सकते। ऐसे में सबके साथ तालमेल बनाना आना चाहिए। अगर आप टीम में काम करते हैं तो उनके साथ चलें। अगर ये हुनर आप में नहीं है, तो मुश्किल पैदा हो सकती है।

इसका सीधा असर आपके काम पर पड़ेगा। हालात अगर नेगेटिव हों तो भी उनमें अपने लिए संभावनाएं तलाशिए और उन संभावनों को अपनी ताक़त बनाइए। इससे भी जल्दी सफलता मिलती है।

सबकी सुनें

किसी भी संस्थान में जब फैसले लिए जाते हैं तो ये जरूरी नहीं कि उनमें हरेक स्तर पर बात साफ रहे। वैसे तो ज़्यादातर लोग यही चाहते हैं कि हर चीज में पारदर्शिता और स्पष्टता रहे लेकिन जिन लोगों में कनफ्यूजन झेलने का माद्दा ज़्यादा होता है, वो जहनी तौर पर ज़्यादा मज़बूत और खुले होते हैं। इसके लिए जरूरी है आप सबकी सुनें फिर कोई निर्णय लें। कई बार देखने को मिलता है कि कुछ लोग जिद्दी तो नहीं होते लेकिन फ़ैसलों में निरंकुश हो जाते हैं। जो कि अच्छी लीडरशिप के लिए घातक है। लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप ख़ुद को इस तरह पेश करने लगें कि कोई भी आप पर अपनी राय थोपने का इरादा करने लगे।

नए आइडिया पर काम करें

लीडरशिप और मकसद को कामयाबी की बुलंदी तक पहुंचाने के लिए नए विचारों का होना जरूरी है। नए विचार सामने लाने के लिए जिज्ञासा और उत्सुकता होनी चाहिए। लेकिन जिज्ञासा में ठहराव भी जरूरी है। बहुत ज़्यादा नए-नए आइडिया पर काम करने से कई बार काम की क्वालिटी पर असर पड़ता है। लिहाज़ा पहले एक आइडिया पर काम कीजिए। उसमें कामयाबी या नाकामी के बाद ही दूसरे पर अमल करना चाहिए। इससे भी संस्थान में आपकी तवज्जो बढ़ेगी।

रिस्क लें

अगर आप पेशेवर लाइफ में है तो आपको रिस्क लेना चाहिए। बहुत बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब तमाम विरोध के बावजूद फैसला लेना पड़ता है। पर इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि उस फैसले से फायदा पहुंचेगा ही। लेकिन फिर भी जो लोग हौसला कर लेते हैं वही असल में कामयाब होते हैं। ऐसा भी हो सकता है कई बार नाकामी हाथ लगे लेकिन ऐसा हर बार होगा ये जरूरी नहीं। लेकिन यहां भी अति आत्मविश्वास का शिकार मत बनिए। आगे बढ़ते रहिये और कुछ नया करने की सोचते रहिये।

ज्यादा उत्साही न हों

आजकल की प्रोफेशनल लाइफ में मुक़ाबले का दौर है। ऐसे में आपमें प्रतिस्पर्धा की भावना होना जरूरी है। लेकिन अति-प्रतिस्पर्धा का शिकार नहीं होना चाहिए। ज्यादा उत्साही होकर काम न करें। इसमें कई बार ऐसा भी होता है दूसरों को नीचा दिखाकर कुछ लोग आगे बढ़ जाते हैं। उनका नुकसान हो जाता है। आप सबको साथ लेकर चलें। अपने बॉस को अंडर एस्टीमेट न करें। सीनियर्स का विश्वास बनायें रखें। आपको जल्द प्रमोशन मिलेगा।

Tags:    

Similar News