NEET UG: NEET UG 2024 काउंसलिंग के पहले जानें ये 5 महत्वपूर्ण नियम, रजिस्ट्रेशन के समय नहीं होगी कोई गलती

NEET UG 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट्स को एमसीसी की वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रशन करना अनिवार्य है,काउंसलिंग की प्रक्रिय पांच चरणों में पूरी होगी .

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-30 10:07 GMT

NEET UG COUNSELLING 2024: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ,एमसीसी की तरफ से NEET UG 2024 की काउंसलिंग तिथियां घोषित कर दी गयी हैंI काउन्सिल के अनुसार ये प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो जायेगीI जो भी अभ्यर्थी इसके लिए योग्य पात्र हैं और इसका हिस्सा बनने जा रहे हैं उन्हें काउंसलिंग से पूर्व इससे संबंधित 5 अहम बातों के बारे में विस्तार से जानकारी होनी चाहिए I

आवेदन संबंधी जरुरी निर्देश

NEET UG 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट्स को एमसीसी की वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रशन करना अनिवार्य हैI
15% ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीटों के लिए एमसीसी नीट यूजी 2024 काउंसलिंग प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू कर दी जाएगी।
NEET UG 2024 काउंसलिंग के माध्यम से अभ्यर्थी जिन मेडिकल प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं, उनमें एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य यूजी कोर्सेज शामिल हैं।
NEET UG 2024 में सफल हुए अभ्यर्थी और संशोधित मेरिट सूची के अनरूप जो योग्य कैंडिडेट हैं उनको अधिकृत वेबसाइट mcc.nic.in पर विजिट करके नीट यूजी काउंसलिंग के लिए अप्लाई करना होगा।

किन कोर्सेज में मिलेगा कितने प्रतिशत सीट पर दाखिला

काउन्सिल के द्वारा जारी सूचना के अनुसार NEET काउंसलिंग 2024 के जरिये अभ्यर्थियों को MCC राज्यों की 15% AIQ सीटों, बीएचयू ओपन की 100% MBBS, BDS सीटों, पूरे भारत में AIIMS की 100% MBBS सीटों, JIPMER ओपन (पुडुचेरी/कराईकल) और काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले संस्थानों में दाखिला मिल सकेगा I एमसीसी की काउंसलिंग प्रक्रिया चार राउंड में सम्पन्न होगी, जिसमें एक स्पॉट राउंड भी संयुक्त तौर पर शामिल है।

NEET UG: काउंसलिंग शुल्क

1-केंद्रीय विश्वविद्यालय, डीयू, एएमयू, बीएचयू, जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली, एएफएमसी एवं ईएसआईसी, सभी एम्स, जिपमर में बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए सामान्य श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 1,000 रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 500 रुपये निर्धारित की गयी है है।
2-केंद्रीय यूनिवर्सिटी, सभी एम्स, जिपमर, एएफएमसी, ईएसआईसी और एम्स के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 10,000 रुपये सुरक्षा राशि का भुगतान करना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सिक्योरिटी अमाउंट के रूप में 5,000 रुपये देना होगा।
3-डीम्ड विश्वविद्यालयों में मेडिकल, डेंटल, बीएससी नर्सिंग सीटों के लिए जो स्टूडेंट्स आवेदन करना चाहते हैं उनको 5,000 रुपये का गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क और 2 लाख रुपये की वापसी योग्य सुरक्षा राशि का शुल्क जमा करना होगा।

ये डाक्यूमेंट्स होने हैं बेहद जरुरी

NEET UG 2024 काउंसिलिंग में अगर आगे बताये जा रहे कोई आवश्यक दस्तावेज आपके पास नहीं हैं तो इसे अभी से तैयार कर लें ताकि काउंसलिंग के समय कोई दिक्कत न आये INEET UG 2024 काउंसलिंग में 10th, 12th की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, यदि जरूरी है तो जाति प्रमाण पत्र, वैध पहचान प्रमाण, रंगीन पासपोर्ट साइज का फोटो, स्कैन किये हुए हस्ताक्षर का नमूना, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, दिव्यांग प्रमाण पत्र , यदि लागू हो आदि जरूरी दस्तावेज पैनल के समकक्ष प्रस्तुत करने होंगेI 


पांच चरणों में पूरी होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

प्रथम चरण- कैंडिड्ट्स को काउंसिलिंग के लिए निर्धारित तिथियों में पंजीकरण करना होगा।
द्वितीय चरण- पंजीकरण करने के बाद रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करना है।
तृतीय चरण - कैंडिड्ट्स को सिक्योरिटी मनी का भुगतान करना होगा।
चतुर्थ चरण-इस स्टेप में च्वाइस फिलिंग एवं लॉकिंग का कार्य करना जरुरी है ।
पंचम चरण -आखिरी चरण सीट आवंटन का परिणाम घोषित किया जायेगा, अभ्यर्थियों को तय संस्थान में निर्धारित तिथियों में रिपोर्ट करके दाखिले की प्रक्रिया पूरी करनी जरूरी है ।

Tags:    

Similar News