MP CPCT EXAM 2024: मध्य प्रदेश CPCT के लिए 12वीं पास करें आवेदन, जानें इस स्किल टेस्ट की डिटेल

MP CPCT परीक्षा ‘मध्य प्रदेश एजेन्सी फॉर प्रमोशन ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी’ (MP IT) द्वारा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-09 14:00 GMT

MP CPCT EXAM 2024 : मध्य प्रदेश राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम द्वारा कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू हो चुके हैं I 12वीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं। इंट्रेस्टेड अभ्यर्थी cpct.mp.gov.in. के माध्यम से 19 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। ये परीक्षा 6 और 8 सितम्बर को आयोजित होगी I

MP CPCT EXAM 2024 :क्या है परीक्षा कार्यक्रम

CPCT परीक्षाएं भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर ,उज्जैन, सागर, सतना, उज्जैन में आयोजित होने वाली है। परीक्षा 120 मिनट यानि दो घंटे की अवधि के लिए आयोजित होगी I परीक्षा में दो सेक्शंस पूछे जाएंगे पहला खंड कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा और टाइपिंग परिक्षण से संबंधित होगाI निर्देशनुसार सीपीसीटी स्कोरकार्ड परीक्षा की तिथि से अगले 07 साल तक मान्य है।

CPCT परीक्षा क्या है?

MP CPCT परीक्षा की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी। MP के विभिन्‍न विभागों और ऐजेंसियों में विभिन्‍न पदों पर भर्ती के लिए इंट्रेस्टेड कैंडिडेट्स की कम्‍प्‍यूटर ज्ञान से संबंधित टेक्निकल स्किल्स के आंकलन के लिए राज्‍य सरकार द्वारा कम्‍प्‍यूटर दक्षता प्रमाणीकरण परीक्षा (CPCT) आयोजित की जाती है I इसके माध्यम से कैंडिडेट का मध्य प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों जैसे डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर जैसे पदों पर चयन किया जाता हैं।

MP CPCT EXAM 2024 :योग्यता 

कैंडिडेट को भारत का नागरिक होना चाहिए, किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए I जिन कॅंडिडेट्स ने 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के साथ कक्षा 10 वीं की परीक्षा पास कर रखी है वे भी आवेदन करने योग्य कंडीडेट हैं I जो भी उमीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए

MP CPCT EXAM 2024 :आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट आयोग की आधिकारिक वेबसाइट cpct.mp.gov.in पर जाएं, CPCT 2024 पंजीकरण लिंक पर विजिट करें। रजिस्टरेशन करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें ।आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म चेक करने के बाद जमा कर दें।

Tags:    

Similar News