CBSE के परिणाम तक प्रवेश परीक्षा पर रोक लगाने के यूजीसी के आदेश के बाद भी मुंबई विश्वविद्यालय की तीसरी मेरिट सूची आज जारी होगी

मुंबई विश्वविद्यालय की तीसरी मेरिट सूची में शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों ने 14 जुलाई से 16 जुलाई के बीच दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन और ऑनलाइन शुल्क का भुगतान पूरा कर लिया होगा।

Update: 2022-07-14 16:16 GMT


बता दें, मुंबई विश्वविद्यालय (एमयू) से संबंधित कुछ कॉलेज आज तीसरी मेरिट सूची जारी करने वाले हैं, वही कुछ कॉलेजों ने कहा है कि वे सीबीएसई और सीआईएससीई 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम आने तक प्रक्रिया को रोक देंगे। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा कहा गया है, सीबीएसई के परिणामों में लगभग एक महीने का समय लग सकता है और पूरे भारत के कॉलेजों को अपने प्रवेश कार्यक्रम को परिणाम की तारीख के अनुसार समायोजित करना चाहिए। हालांकि, मुंबई विश्वविद्यालय से संबंधित कुछ कॉलेजों ने आदेश की अवहेलना की और मेरिट सूची जारी की। एमयू इससे पहले दो मेरिट लिस्ट जारी कर चुका है।

बता दें, कि कुछ विश्वविद्यालयों ने सत्र (2022-2023) के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में पंजीकरण शुरू कर दिया है, जिसके कारण सीबीएसई के छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित हो जाएंगे यदि विश्वविद्यालयों द्वारा अंतिम तिथि तय की जाती है। (सीबीएसई परिणाम घोषित होने से पहले, यूजीसी ने कहा था। ) सेंट जेवियर्स जय हिंद नरसी मोंजी, मीठीबाई जैसे कॉलेजों ने सीबीएसई, आईएससी छात्रों के लिए सीटों का प्रतिशत अलग रखा है। एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने तीसरी सूची पहले ही जारी कर दी है। यूजीसी ने कहा था कि सीबीएसई परिणाम तैयार करने की पूरी प्रक्रिया में लगभग एक महीने का समय लग सकता है।

टर्म- I के प्रदर्शन के बारे में स्कूलों को पहले ही बता दिया गया है। टर्म-II का मूल्यांकन चल रहा है और परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अंतिम परिणाम दोनों शर्तों के प्रदर्शन के आधार पर वेटेज को मिलाकर घोषित किया जाएगा। यूजीसी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया में परिणाम घोषित होने में करीब एक महीने का समय लगेगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के नतीजे जुलाई के अंत तक घोषित होने की उम्मीद है। 2020 में, कक्षा 12 का परिणाम 30 जुलाई को और 2021 में जुलाई के अंत तक घोषित किया गया था। इसी तरह की टाइमलाइन इस साल भी आने की उम्मीद है। इस बीच, CISCE ISC या कक्षा 12 के जल्द ही 16 जुलाई तक जारी होने की संभावना है। परिणाम के गठन में देरी इस साल दो-टर्म की परीक्षा होने के कारण हुई है। इसके अलावा, अंतिम परिणाम की गणना करने का सूत्र अभी तक तय नहीं किया गया है क्योंकि प्रत्येक टर्म, प्रैक्टिकल और इंटर्नल को कितना वेटेज दिया जाना है, इसकी घोषणा अभी बाकी है।

जिन छात्रों ने मुंबई विश्वविद्यालय के यूजी पाठ्यक्रमों - बीए, बीकॉम और बीएससी के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट - mu.ac.in और साथ ही कॉलेज की वेबसाइटों पर तीसरी मेरिट सूची देख सकते हैं।

Tags:    

Similar News