Neet PG 2024: जल्द ही जारी होंगी NEET PG काउंसलिंग की नयी तारीखें, जानें क्या है schedule

MCC NEET PG COUNSELLING 2024: mcc द्वारा नीट pg काउंसलिंग जल्दी ही शुरू की जा सकती है

Written By :  Garima Shukla
Update:2024-10-20 12:53 IST

MCC NEET PG मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा जल्दी ही नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट- पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) काउंसलिंग 2024 कार्यक्रम जारी किया जा सकता है I जो भी अभ्यर्थी पीजी मेडिकल डिग्री कॉउंसलिंग के लिए सक्षम अभ्यर्थी हैं वे वेबसाइट mcc.nic.in पर MCC NEET PG 2024 काउंसलिंग की नयी तिथियां जल्दी ही देख सकेंगे

एमसीसी नीट पीजी काउंसलिंग का आयोजन देश के सभी सरकारी, निजी एवं डीम्ड मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए संचालित की जाती है. इस प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत एमडी, एमएस, डीएनबी और पीजी डिप्लोमा कार्यक्रमों में अखिल भारतीय कोटा की सीटें शामिल होती हैं.

जानें कौन ले सकता है प्रवेश 

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-स्रातकोत्तर (नीट पीजी) 2024 उत्तीर्ण और रैंक प्राप्त करने वाले जो अभ्यर्थी हैं वे मेडिकल काउंसलिंग समिति यानि एमसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाली NEET PG काउंसलिंग 2024 में पार्टिसिपेट करने हेतु योग्य कैंडिडेट्स हैं ।

एमसीसी नीट की काउंसलिंग के लिए जरूरी प्रक्रिया 

एमसीसी नीट पीजी की काउंसलिंग जो भी चरण शामिल हैं उनका आयोजन इस प्रकार होना है इसके अंतर्गत -राउंड।, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वैकेंसी राउंड-1 प्रवेश प्रक्रिया में पंजीकरण, चॉइस- फिलिंग और लॉकिंग, सीट आवंटन और संस्थान को रिपोर्ट करना ये सभी प्रक्रिया शामिल होंगी ।

नीट पीजी काउंसलिंग अभ्यार्थियों के नीट पीजी स्कोर और वरीयताओं के आधार पर स्नातकोत्तर चिकित्सा सीटें (MD, MS और डिप्लोमा) आवंटित करने के लिए संचालित होती है. चॉइस फिलिंग के अंतर्गत उम्मीदवारों को अपने पसंदीदा कॉलेज और पाठ्यक्रम चुनने का अवसर प्रदान किया जाता है

नीट PG कार्यक्रम ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

जो भी कैंडिडेट्स नीट pg कॉउंसलिंग में शामिल होंगे उन्हें सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट (nbe.edu.in) या natboard.edu.in पर जाना होगा ।

इसके बाद अभ्यर्थी "NEET PG" अनुभाग पर जाएं। NEET PG शेड्यूल से संबंधित नवीनतम अधिसूचना के लिए विजिट करें ।

कैंडिडेट्स जरुरी शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए लिंक पर जाएं ।

डाउनलोड की गई अनुसूची को आगे की आवश्यकता के लिए सुरक्षित रखें।

Tags:    

Similar News