NEET PG 2024: NEET PG एग्जाम सेंटर्स में शामिल नहीं हो रहे निजी उद्यमी संस्थान, जानें क्या है इस बड़े फैसले की वजह

NEET PG 2024: परीक्षा केंद्रों या एग्जाम से ठीक पहले किसी भी तरह की कोई संदिग्ध गड़बड़ी की संभावना न रह जाये इसके लिए इस बार निजी केंद्रों को शामिल नहीं किया गया है।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-09 05:18 GMT

NEET PG EXAM 2024: NEET PG 2024 ,परीक्षा केंद्र को लेकर NBEMS ने बड़ा निर्णय लिया हैI परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो सके इसके लिए बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्र के तौर पर प्राइवेट सेंटर्स को खत्म करने का निर्णय लिया जा रहा है I इस विषय में NBEMS के अध्यक्ष डॉ अभिजात सेठ ने बताया नीट-पीजी 2024 केंद्रों के लिए निजी उद्यमी संस्थानों को शामिल नहीं किया गया है। ये कदम परीक्षा के लिए सख्त सुरक्षा और बेहतर निगरानी की दृष्टिकोण से अपनाया गया है I आगामी, 11 अगस्त को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जा रही है।

NBEMS अध्यक्ष के अनुसार इतने केंद्रों में होगी परीक्षा

 NEET PG परीक्षा भारतीय स्तर पर 170 शहरों में 416 परीक्षा केंद्रों पर 2,28,542 अभ्यर्थियों के लिए सम्पन्न की जाएगी। डॉ. शेठ ने कहा कि परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी और अभ्यर्थियों के अंकों को सामान्य किया जाएगा। 

निजी संस्थान शामिल न करने NBEMSअध्यक्ष ने क्या बताई पूरी वजह

1-NBEMS के प्रेसिडेंट डॉ अभिजात सेठ ने इस विषय पर आगे चर्चा करते हुए कहा I यह परीक्षा, राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) अपने तकनीकी साझेदार टीसीएस के साथ मिलकर आयोजित करता है, दो बार पेपर लीक के आरोपों को लेकर परीक्षा विवादों के अंतर्गत घिरी रही है, इन्हीं आरोपों के चलते नीट-पीजी को निर्धारित समय से एक दिन पहले 22 जून को रद्द कर दिया गया था। जिन केंद्रों को टीसीएस ने अपने ऑडिट के आधार पर उच्च जोखिम वाले के रूप में वर्गीकृत किया था, उन्हें सूची से हटा दिया गया है।

2-डॉ. शेठ ने बताया, "लेकिन हम इस बार बेहतर निगरानी और किसी भी तरह की गड़बड़ी की संभावना को समाप्त करने के लिए टीसीएस आईओएन केंद्रों और एआईसीटीई से संबद्ध संस्थानों पर भरोसा कर रहे हैं। इस बार कुछ ही प्राइवेट उद्यमी केंद्रों को शामिल किया गया है, जहां टीसीएस आईओएन/एआईसीटीई से संबद्ध संस्थान उपलब्ध नहीं हैं।"

क्यों हो रही है दो पालियों में परीक्षा

डॉ सेठ ने बताया परीक्षा दो पाली में आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य ही यही है कि स्टूडेंट्स को परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्रों के लिए बहुत दूर न जाना पड़े। डॉ. शेठ ने कहा, "हमने यह सुनिश्चित किया है कि स्टूडेंट्स को फॉर्म भरते समय उनके दिए गए अड्रेस के अनुरूप ही उसी राज्य में परीक्षा केंद्र जारी किए जाएं।"
4 अगस्त को कुछ उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र फिर से आवंटित किए जाने पर डॉ सेठ के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय के सुझावों के अनुसार कुछ उम्मीदवारों की अंतर-राज्यीय यात्रा को और कम करने के लिए नए केंद्रों को जोड़ने के कारण ऐसा किया गया है।

Tags:    

Similar News