NEET PG 2024 RESULT: NEET PG के RESULT जल्द होंगे जारी , जानें कितने पर्सेंटाइल पर मिलेगा काउंसलिंग में हिस्सा

NBEMS NEET PG EXAM 2024 में प्रदर्शन के आधार पर रैंक और स्कोर कार्ड जारी करेगा। इसके आधार पर ही कैंडिडेट्स NEET PG काउंसलिंग में भाग ले सकेंगेI निर्देशानुसार काउंसलिंगे में शामिल होने के लिए जनरल और EWS कैंडिडेट्स के लिए 50 फीसदी पर्सेंटाइल जरूरी है।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-21 13:21 GMT

NEET PG 2024 RESULT NOTIFICATION: राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET PG) 2024 के परिणामों की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। हालाँकि अभी रिजल्ट तिथि के लिए अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है I लेकिन निर्देशनुसार परीक्षार्थियों को NEET PG 2024 परिणाम के लिए बहुत अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी I
NBEMS द्वारा NEET PG 2024 का आयोजन 11 अगस्त 2024 को किया गया था। इस तिथि के पूर्व निर्देशित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा 23 जून को होनी थी और परिणामों की घोषणा 15 जुलाई को होनी थी। हालांकि, NEET PG से संबंधित विवाद के चलते बोर्ड ने बाद में परीक्षा तिथि को बदलकर 11 अगस्त कर दिया था।

NEET PG 2024 Result:  NEET PG परिणाम के लिए नए नियम

1-NBEMS द्वारा रिजल्ट के लिए जारी की गयी निर्देशों के अनुसार कैंडिडेट्स को NEET PG 2024 में प्रदर्शन के आधार पर रैंक और स्कोर कार्ड (पर्सेंटाइल) जारी करेगा। इसके आधार पर ही अभ्यर्थी प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) द्वारा आयोजित की जाने वाली काउंसलिंग में हिस्सा ले सकेंगे।
2-NBEMS के द्वारा जारी किये गए परिणाम के नए नियमों के अनुसार General और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को 50 फीसदी या अधिक पर्सेंटाइल मिलने पर ही काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा। वहीं आरक्षित वर्ग SC, ST, OBC के कैंडिडेट्स के लिए कट-ऑफ 40 फीसदी निर्धारित की गयी है I वहीं अनारक्षित PwD कैंडिडेट्स के लिए कट-ऑफ 45 फीसदी तय किया गया है।

NEET PG 2024 Result: ऐसे चेक कर सकते हैं परिणाम

कैंडिड्ट्स को NEET PG 2024 रिजल्ट देखने के लिए NBEMS की अधिकृत वेबसाइट, natboard.edu.in पर विजिट करना होगा और फिर NEET PG ऑप्शन में जाना होगा। इस विकल्प पर जाने के बाद कैंडिडेट को लॉगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद कैंडिडेट्स के सामने NEET PG संबंधित परीक्षा परिणाम सामने प्रदर्शित होगा।

Similar News