NEET-UG 2024 नीट यूजी का डाटा "डिजिलॉकर" और "उमंग" पर होगा उपलब्ध, OMR शीट भी कर सकेंगे, चेक

एनटीए के अनुसार, “जिन भी कैंडिडेट ने NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रशन किया है, वे डिजिलॉकर के जरिये उमंग डिजिलॉकर प्लेट के जरिये अपने कन्फर्मेशन पेज, एनटीए स्कोर कार्ड और अपनी ओएमआर उत्तर पुस्तिका की स्कैन की गई कॉपी तक आसानी से पहुँच सकते हैं

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-05 05:38 GMT

NTA NEET UG NEW RULE: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने नीट यूजी 2024 के लिए एक सार्थक कदम उठाया हैI एजेंसी ने घोषणा की है नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट यूजी के परीक्षा परिणाम के साथ ही OMR शीट और कैंडिडेट के अन्य सभी डेटा को डिजिलॉकर और उमंग एप्लीकेशन पर अपलोड करेगी। जिन भी अभ्यर्थी ने इस वर्ष परीक्षा दी थी, वे इस माध्यम के जरिये अपने उपरोक्त सभी दस्तावेज चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

NTA ने दिए दिशा निर्देश

इस विषय में एजेंसी द्वारा इनफार्मेशन जारी की गयी है ,"सभी अभ्यर्थी उपरोक्त प्लेटफ़ॉर्म के जरिये लॉग इन करने और उसे सीधे दस्तावेज़ों तक पहुँचने के लिए प्रोत्साहन भरा कदम है। यह एक ऐसा विकल्प है जो कैंडिडेट्स की OMR शीट और अन्य संबंधित डाक्यूमेंट्स के बारे में उनके सवालो और शिकायतों को दर्ज करता है और उनका समाधान करता हैI

क्या है इस योजना का लक्ष्य

इस पहल का प्राथमिक लक्ष्य परीक्षा संबंधी अनिवार्य दस्तावेजों तक त्वरित पूर्ण रूप से पहुंचने की सुविधा देता हैI अधिकृत सूचना के अनुसार ऊपर निर्देशित दस्तावेजों से संबंधित सभी अनुरोधों को इस उपाय के माध्यम से निर्देशित तरह से हल किया जाएगा।

ये था नीट यू जी का परीक्षा कार्यक्रम

ज्ञात हो, एनटीए एजेंसी ने 5 मई दिन रविवार को दोपहर 2 से 5:20 बजे तक पेन और पेपर मोड में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातक यूजी 2024 सम्पन्न की थी। ये परीक्षा कार्यक्रम पूरे देश में 557 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में अलग-अलग स्थानों पर सम्पन्न हुई थीI 2 जून को 1563 कैंडिडेट्स के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा का अंतिम रिजल्ट 30 जून को घोषित किया जाना है।

हाल ही में घोषित हुआ संशोधित परिणाम

एजेंसी ने हाल ही में, नीट यूजी 2024 के लिए अंतिम संशोधित स्कोरकार्ड घोषित किया है। कुल 17 स्टूडेंट्स ने 720 का पूर्ण स्कोर अर्जित किया है , जो पूर्व आधारित परीक्षा परिणामों की तुलना में शीर्ष अंक पाने वालों की संख्या में 75 प्रतिशत की कमी दर्शाता है।

Tags:    

Similar News