Education For Agniveer: अग्निवीर की नहीं रुकेगी पढ़ाई, NIOS से 12वीं और इग्नू से कर सकेंगे ग्रेजुएशन

NIOS की नई योजना के तहत जहां 10वीं पास 'अग्निवीर' आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं। वहीं, 12वीं पास भी NIOS से Certificate Course कर सकते हैं।ट्रेनिंग के दौरान पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी।

Written By :  aman
Update: 2022-06-24 07:14 GMT

Course For Agniveer  (social media)

Education Course For Agniveer : केंद्र सरकार ने हाल ही में रक्षा सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) लेकर आई है। जिसके तहत आज, 24 जून 2022 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंजीकरण (Registration) 05 जुलाई 2022 तक होगी। 'अग्निपथ योजना' (Agneepath Yojana) को लेकर हाल ही में देशभर में बवाल मचा था। अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के नाम में कई सवाल व संशय अब भी व्याप्त हैं। उन्हीं में से एक सवाल है कि जब 'अग्निवीर' ट्रेनिंग लेंगे तो वो पढ़ाई कैसे करेंगे?         

तो आज आपके इस संशय को हम खत्म किए दे रहे हैं। बता दें कि, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National Institute of Open Schooling) या NIOS ने रक्षा विभाग (Department of Defense) के साथ मिलकर नई योजना तैयार की है। इस स्कीम के अनुसार, अग्निपथ योजना के तहत भर्ती हुए 'अग्‍न‍िवीर' (Bharat ke Agniveer) अब अपनी पढ़ाई आगे भी जारी रख पाएंगे। अतः उन्हें बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ना नहीं पड़ेगा। 

NIOS से पढ़ाई कर पाएंगे 10वीं-12वीं के अग्निवीर 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की इस योजना के तहत जहां 10वीं पास 'अग्निवीर' आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं, वहीं 12वीं पास भी NIOS से सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course) कर सकते हैं। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने इससे जुड़ी जानकारी साझा करते हुए ट्वीट किया था।

अग्निवीर के लिए ग्रेजुएशन कोर्स 

शिक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं ने तीनों सेनाओं में भर्ती हुए अग्निवीर के स्नातक डिग्री कोर्स (Bachelor's Degree Course) को लेकर भी जानकारी साझा की। जिसके अनुसार, 10वीं पास अग्निवीर NIOS से 12वीं के सर्टिफिकेट करने के बाद और 12वीं उत्तीर्ण अग्निवीर इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi Open University) या IGNOU की ओर से शुरू किए जाने वाले विशेष डिग्री कोर्स से सेवा के दौरान स्नातक भी कर सकेंगे। ज्ञात हो कि, अग्निवीरों की सेवा के दौरान हुए प्रशिक्षण को स्नातक डिग्री के लिए क्रेडिट के तौर पर मान्यता दी जाएगी।कहने का मतलब है कि अग्निवीर की ट्रेनिंग को भी उनके स्नातक (Graduation) का हिस्सा माना जायेगा।     

नौकरी और उच्च अध्ययन में मिलेगी मदद

NIOS का यह अनुकूलित कार्यक्रम (Customized Programme) अग्निपथ स्कीम की भावना के तहत होगा। यह प्रमाण पत्र अग्निवीर को ज्ञान तथा कौशल से लैस करेगा। जो अग्निवीरों को पूरे देश में नौकरी तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा। इसके अलावा, अग्निवीरों को राज्य पुलिस सेवा (State Police Service) और अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) की भर्ती में प्राथमिकता भी मिलेगी।

Tags:    

Similar News