जारी हुआ रेलवे ग्रुप 'डी' का रिजल्ट, यहां से करें चेक, ये है आगे की प्रक्रिया

सबसे पहले उम्मीदवार आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। फिर 'Group D result' लिंक पर क्लिक करें। यहां मांगी गई जरूरी जानकारी भरें। सभी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर लें और सबमिट करते ही आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जायेगा।

Update: 2019-03-04 09:25 GMT

नई दिल्ली: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ग्रुप-डी ने 63000 पदों के लिए आयोजित की गई लिखित परीक्षा (CBT) का रिजल्ट आज घोषित किया। आरआरबी की ओर से रिजल्ट की तारीख की घोषणा करते हुए कहा गया है कि रिजल्ट 4 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि रिजल्ट दोपहर 3 बजे तक जारी कर दिए गए हैं।

रिजल्ट की घोषणा होने के बाद उम्मीदवार आरआरबी संबंधित (जैसे आरआरबी इलाहाबाद, आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी चंडीगढ़, आरआरबी चेन्नई, आरआरबी मुंबई और आरआरबी पटना) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट

सबसे पहले उम्मीदवार आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइट पर लॉग ऑन करें। फिर 'Group D result' लिंक पर क्लिक करें। यहां मांगी गई जरूरी जानकारी भरें। सभी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर लें और सबमिट करते ही आपका रिजल्ट खुलकर सामने आ जायेगा।

1.17 करोड़ उम्मीदवारों ने दी थी ग्रुप डी की परीक्षा-

गौरतलब है कि काफी लंबे समय से उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी के 62,907 पदों पर भर्ती के लिए परिणाम का इंतजार कर हे थे। इन पदों के लिए एक करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। लेकिन सीबीटी परीक्षा (कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट) में करीब 1.17 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

4 मार्च को आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में सफल उम्मीदवरों की लिस्ट अगले चरण की परीक्षा ( शारीरिक दक्षता परीक्षा) के लिए जारी की जाएगी। इसके लिए पदों की संख्या के सापेक्ष तीन गुना सफल उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में सफल होंगे उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। फिर नियुक्ति की प्रकिया शुरू की जाएगी।

कैसी होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)

पुरुष उम्मीदवाकर 35 किलोग्राम वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करने में सक्षम हो। साथ ही 4 मिनट और 15 सेकंड में 1,000 मीटर की दूरी तय दौड़कर तय कर सके। महिला उम्मीदवाकर 20 किलोग्राम वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की दूरी तय करने में सक्षम हो। साथ ही 5 मिनट और 40 सेकंड में 1,000 मीटर की दूरी तय दौड़कर तय कर सके।

अलग-अलग जगहों के रिजल्ट देखने के लिए लिंक

RRB गुवाहटी (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB जम्मू (www.rrbjammu.nic.in)

RRB कोलकाता (www.rrbkolkata.gov.in)

RRB मालदा (www.rrbmalda.gov.in)

RRB मुंबई (www.rrbmumbai.gov.in)

RRB मुज्जफरपुर (www.rrbmuzaffarpur.gov.in)

RRB पटना (www.rrbpatna.gov.in)

RRB रांची (rrbranchi.gov.in)

RRB सिकंदराबाद (rrbsecunderabad.nic.in)

RRB अहमदाबाद (www.rrbahmedabad.gov.in)

RRB अजमेर (rrbajmer.gov.in)

RRB इलाहाबाद (rrbald.gov.in)

RRB बेंगलुरु (rrbbnc.gov.in)

RRB भोपाल (www.rrbbpl.nic.in)

RRB भुवनेश्वर (www.rrbbbs.gov.in)

RRB बिलालपुर (www.rrbbilaspur.gov.in)

RRB चंडीगढ़ (www.rrbcdg.gov.in)

RRB चेन्नई (www.rrbchennai.gov.in)

RRB गोरखपुर (www.rrbguwahati.gov.in)

RRB सिलीगुड़ी (www.rrbsiliguri.org)

RRB तिरुवनंतपुरम (rrbthiruvananthapuram.gov.in)

Tags:    

Similar News