उत्तराखंड उच्च तकनीकी संस्थानों के छात्र पढ़ाई के साथ करेंगे मॉडल इंटर्नशिप

Update:2018-08-23 11:15 IST

देहरादून: उत्तराखंड के उच्च तकनीकी संस्थानों के छात्र अब पढ़ाई के दौरान उद्योग केंद्रित विषयों में दक्ष होंगे। जिससे उन्हें उद्योगों में नौकरी पाने में आसानी होगी। यह सब होगा एआइसीटीई के मॉडल इंटर्नशिप कार्यक्रम से। इसके तहत अब दूसरे सेमेस्टर से ही छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा।

तकनीकी संस्थानों के छात्र-छात्राओं को उद्योगों के अनुरूप तैयार करने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) मॉडल इंटर्नशिप शुरू करने जा रही है। इसके मुताबिक छात्र-छात्राओं को अब दूसरे सेमेस्टर के बाद से ही इंटर्नशिप करनी होगी। उत्तराखंड तकनीकी विवि (यूटीयू) के तहत 132 तकनीकी संस्थान हैं जिसमें 20 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं सीधे मॉडल इंटर्नशिप से जुड़ेंगे इसके लिए उन्हें क्रेडिट भी मिलेंगे।

इंटर्नशिप दूसरे, चौथे और छठवें सेमेस्टर में की जाएगी। आठवें सेमेस्टर में छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट दिया जाएगा। तकनीकी शिक्षा विशेषज्ञ के अनुसार इस तरह की इंटर्नशिप से संस्थानों में उद्योग केंद्रित पाठ्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही संस्थानों से पासआउट होने वाले छात्र उद्योग के हिसाब से तैयार हो पाएंगे। इसको लेकर एआइसीटीई की ओर से सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं।

उत्तराखंड तकनीकी विवि के शिक्षक तैयार करेंगे शोधपत्र

दूसरा सेमेस्टर: रिसर्च प्रोजेक्ट, ट्रेनिंग वर्कशॉप, टेक्निकल बिजनेस इवेंट में शामिल होने का मौका मिलेगा।

चौथा सेमेस्टर: बिजनेस संबंधी गतिविधियों के अलावा बिजनेस प्लान, नए प्रोडक्ट डेवलपमेंट का छात्र-छात्रओं को अनुभव मिलेगा।

छठा सेमेस्टर: उद्योग, शासकीय एनजीओ, माइक्रो स्मॉल मीडियम इंटरप्राइजेस में काम करने का अवसर मिलेगा।

आठवां सेमेस्टर: अंत में संस्थान के करिकुलम के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रोजेक्ट तैयार करना होगा।

कुलसचिव डॉ. अनीता रावत ने यूटीयू में एआइसीटीई का मॉडल करिकुलम लागू हो चुका है। जिसमें मॉडल इंटर्नशिप भी शामिल है। मॉडल इंटर्नशिप के तहत ही उद्योग व यूटीयू के बीच साझा कार्यक्रम चल रहे हैं।

Tags:    

Similar News