UP Government Education Awareness program : यूपी सरकार वन्यजीव संरक्षण के लिए करेगी बच्चों को शिक्षित, 2 अक्टूबर से शुरू होगा वाइल्डलाइफ वीक

UP Government education program for children : यूपी सरकार 2 से 8 अक्टूबर तक वन्य जीव संरक्षण के लिए एक हफ्ते का कार्यक्रम संचालित करेगी जिसमें विभिन्न स्कूली बच्चो के लिए कम्पटीशन होंगे

Update:2024-09-30 15:19 IST

UP Government Education wildlife Awareness week  : यूपी सरकार वन्य जीव की जागरूकता के लिए निरंतर प्रयासरत है। हाल के दिनों में वन्य जीवों पर बढ़ते हुए संघर्षो को देखते हुए यूपी सरकार अब स्कूली बच्चों को भी शिक्षित एवं जागरूक करेगी। इसके तहत योगी सरकार पूरे प्रदेश में 2 से 8 अक्टूबर तक वन्य प्राणि सप्ताह' का आयोजन करेगी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूली बच्चो के लिए वन्य जीव संरक्षण से संबंधित तमाम प्रतियोगी कार्यक्रम आयोजित करके वाइल्ड लाइफ के बचाव हेतु बच्चो के लिए जागरूकता अभियान संचालित किया जाएगा. 

 प्राणि उद्यान में बच्चों को मिलेगा निःशुल्क प्रवेश

योगी सरकार के निर्देश पर लखनऊ, गोरखपुर के कानपुर प्राणि उद्यान में 12 वर्ष तक के स्कूली बच्चों को निःशुल्क प्रवेश भी मिलेगा। बच्चों को स्कूली यूनिफॉर्म में परिचय पत्र के साथ प्राणी उद्यान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। जिला स्तरीय वन प्रभागों की ओर से स्टूडेंट्स को वन विहारों का भ्रमण कराया जाएगा। ग्राम वन समिति व ईको विकास समितियों की ओर से भी कई कार्यक्रम होंगे।

लखनऊ में वन्य जीव व पर्यावरण पर होंगी  प्रतियोगिताएं 

वन्य जीव और पर्यावरण संरक्षण पर आधारित कई प्रतियोगी परीक्षा आयोजित होंगी. इस विषय में नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि लखनऊ में भी वन्य प्राणि सप्ताह के तहत स्कूली बच्चों के साथ ही खुला वर्ग के लिए भी अनेक प्रतियोगिताएं होंगी। सभी प्रतियोगिताएं वन्य जीव व पर्यावरण से ही संबंधित होंगी।

ये होंगे विभिन्न कार्यक्रम 

दो अक्टूबर को स्कूली बच्चों के लिए तीन वर्ग में विभाजित करके वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित वाइल्ड लाइफ फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता सम्पन्न की जाएंगी । राज्य पक्षी सारस के संरक्षण पर क्विज प्रतियोगिता के जरिए स्कूली बच्चों का ज्ञानवर्धन किया जाएगा। तीन अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर ही आधारित मेहंदी प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता होगी। पांच अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित फेस पेंटिंग, बेस्ट आउट ऑफ द वेस्ट से जुड़ी प्रतियोगिता होगी। छह अक्टूबर को वन्य जीव व पर्यावरण पर आधारित रंगोली प्रतियोगिता भी दो वर्ग में पहले वर्ग में कक्षा छह से आठ तथा दूसरे वर्ग में 9 से 12 तक के बच्चे शामिल होंगे। वन्य जीवों के जबड़े, नाखून, पंजे से जुड़ी आर्ट प्रतियोगिता, सात को फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी। इसका थीम वाइल्ड लाइफ ऑफ इंडिया होगी। सारस संरक्षण पर आधारित स्लोगन प्रतियोगिता होगी। आठ अक्टूबर को लखनऊ प्राणि उद्यान परिसर में विजेता बच्चो को सम्मानित किया जाएगा।

Tags:    

Similar News