छात्र बिना प्रेशर के ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, आयेंगे अच्छे मार्क्स

हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह छात्र बिना प्रेशर के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को कुछ बातों को ध्यान में रखकर पढ़ाई की रूपरेखा तैयार करनी होगी, जो इस प्रकार से है—

Update:2019-01-12 16:20 IST

लखनऊ: कोई भी परीक्षा हो इसको लेकर छात्रों के मन में अक्सर डर बना रहता है। इस समय यूपी और सीबीएसई बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा सिर पर आ गई है। ऐसे में छात्र परीक्षा में अच्छा नंबर पाने के लिए पढ़ाई को प्रेशर के रूप में देख रहे हैं। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह छात्र बिना प्रेशर के परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को कुछ बातों को ध्यान में रखकर पढ़ाई की रूपरेखा तैयार करनी होगी, जो इस प्रकार से है—

1. तैयारी पर ध्यान दें:

यदि छात्र के पास कम समय है तो प्रतिदिन ज्यादा नहीं हर सब्जेक्ट से 1 या दो टॉपिक्स को कवर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दिनभर के 24 घंटों में से 18 या 20 घंटे पढ़ने का अव्यावहारिक टाइम टेबल बनाने की भूल बिलकुल न करें। हद से हद 12 घंटे का रोज पढ़ने का समय रखें। इसमें भी बीच-बीच में आराम जरूरी है।

ये भी पढ़ें— इंटरव्यू देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, आसामी से मिल जायेगी जॉब!

2. सकारात्मक सोच रखें:

छात्रों को पॉजिटिव सोच रखना बहुत जरुरी है। छात्र जितना टेंशन लेते हैं अगर वो उसका 50 % भी अपनी पढाई पे ध्यान दें तो काफी बेहतर अंक पा सकते है। हमेशा ये सोच रखें कि हम भी अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

3. पुराने प्रश्न पत्रों को टाइम लिमिट के साथ करें हल:

एग्जाम की सबसे अच्छी तैयारी करने का तरीका यह भी है कि छात्र पुराने प्रश्न पत्र की प्रक्टिस करें, लेकिन प्रक्टिस करते समय यह याद रहे की एक निर्धारित समय में ही पुरे प्रश्न पत्र को हल करना है। टाइम मेनेजमेंट की आदत सुधारना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे परीक्षा के समय टाइम मैनेज करना आसान ​हो जायेगा। छात्र गतवर्ष के प्रश्न पत्र के आधार पर तैयारी शुरू करें। इससे सबसे बड़ा यह फायदा होगा की एग्जाम से पहले वह सारे टॉपिक कवर हो जायेंगे जिनके पूछे जाने की उम्मीद ज्यादा है।

4. सब्जेक्ट को समझें न कि रट्टा मारें:

अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी हैं की आप किसी भी विषय को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करे। कई बार होता हैं यह की सिर्फ किताबो और गाइड को तोते की तरह रटने से पेपर के दौरान कई सवाल ऐसे बदल कर आ जाते हैं, जिनके बारे में छात्रों को समझ ही नहीं आ पाता हैं। जिससे स्टूडेंट में इन प्रश्नों को देखकर घबराहट होने लगती हैं।

5. टाइम टेबल बनाये:

छात्र सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल निर्धारित करें। हर सब्जेक्ट को टाइम के अनुसार डिवाइड करके उसकी पढ़ाई करे। जिस विषय में आप ज्यादा कमजोर हैं, उस विषय पर आप ज्यादा से ज्यादा टाइम दे। लेकिन इस बात का भी ख्याल रखे की जिस विषय पर आपको अच्छी जानकारी हैं, उसे रिविजन करने के लिए भी समय दे।

ये भी पढ़ें— यूपी बोर्ड एक्ज़ाम की तारीखों का एलान, देखें यहां पूरा कार्यक्रम

ऐसा नहीं होना चाहिए की सिर्फ आप उन्ही विषयों को समय देते हैं जिनमे आप कमज़ोर हैं, और उन विषयों को दोहराते भी नहीं हैं जिनमे आप मजबूत हैं। यानी की जो विषय आपको आते हैं ठीक हैं उन्हें अच्छे से दोहराए और कमजोर विषयों पर थोड़ा अधिक समय लगाये। विद्यार्थियों की सबसे बड़ी समस्या यह होती हैं की वह टाइम टेबल तो बना लेते हैं। लेकिन जब उन्हें अपनाने की बारी आती हैं तो उसे कतराते हैं। अगर आप परीक्षा में अच्छे अंको से पास होना चाहते हैं तो अपने बनाये गये टाइम टेबल को न छोड़े। जैसा आपने टाइम टेबल निर्धारित किया हैं, उसे फॉलो करे, इससे आपको सफलता जरूर ही मिलती ही हैं।

6. बनाए नोट्स को भी पढ़ें: पढ़ाई के दौरान बनाए हुए नोटस का रिवीजन करें वह निश्चित ही परीक्षा में काम आयेगी।

7. लिखकर करें प्रैक्टिस:

बहुत से छात्रों की आदत होती है कि वे बोल कर या मन में याद करते हुए पढ़ते हैं। पर परीक्षा कि तैयारी के लिए केवल इतना ही काफी नहीं है। आपको लिखने की आदत भी होनी चाहिए और साथ ही आपकी लिखने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। कई बार बच्चे यह कहते हुए पाये जाते हैं कि उन्हें सब आता था लेकिन लिखने का समय नहीं मिला। यह दिक्कत आपके साथ न हो इसीलिए लिखने की आदत डालें, इससे आपको दो फायदे होंगे। आपकी लिखने की स्पीड तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो बेहतर मार्क्स के लिए आपकी मदद करेगा।

8. गैजेट से दूर रहें:

आजकल हर घर में मोबाइल और कम्प्युटर होते ही हैं। कुछ दिनों के लिए इन चीजों को अपने से दूर कर दें। खासकर बच्चों को गेमिंग आदि का कुछ ज़्यादा ही शौक होता है, तो आप इस तरफ खुद को आकर्षित न करें और मोबाइल तथा कम्प्यूटर में बिताए जाने वाले वक़्त में कटौती करें। अपना एक टाइम बना लें जैसे कुह देर सुबह और कुछ देर रात में जिससे आप अपने आप को अपडेट रख सकें। आजकल हर तरह के स्टडी मटेरियल ऑनलाइन मिल जाते है जिससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें— CBSE EXAMS 2019: बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें, यहां से देखें टाइम टेबल

9. सुबह की पढ़ाई:

वैसे तो सभी जानते हैं कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते हैं। सुबह के समय शांति का भी माहौल रहता है। इसीलिए कहते भी हैं कि जल्दी सोना, जल्दी उठना आदमी को स्वस्थ, संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है। सुबह की हुई पढ़ाई आप लंबे समय तक याद रखते हैं।

10. अच्छा खाएं:

जी हां, अच्छे नंबर के लिए आपको अच्छा खाना भी होगा। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक से अधिक हो। खाने में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस आपके डाइट चार्ट में हो। और हां, जंक फूड से दूरी बनाए रखें।

ये भी पढ़ें— राष्ट्रीय युवा दिवस: जागरुकता रैली निकालकर नागरिकों को दिया पोषण व सेहत का संदेश

11. समय प्रबंधन:

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने का पहला नियम टाइम मैनेजमेंट होता है। आप अच्छे नंबर पाने के लिए टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दें। हर विषय को समय के अनुसार बांट लें। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उसे ज्यादा से ज्यादा समय दें। जो टॉपिक हमें आते हैं, उनको हम अक्सर दोहराने के लिए पूरा समय नहीं देते। ये गलती न करें, बल्कि विषय के लिए बराबर का समय न‍िश्चि‍त करें।

12. गार्जियन भी इस समय रखें अपने बच्चों पर खास ध्यान:

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता आर0 पी0 मिश्रा ने छात्रों को तैयारी के संबंध में बताया कि ''परीक्षा नजदीक होने पर कुछ पैरेंटस अपने बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर बनाते हैं। लेकिन माता पिता को ऐसा नहीं करना चाहिए। छात्रों को उनके मर्जी के अनुसार पढ़ाई करने देना चाहिए। सोशल मीडिया मोबाईल में अन्यथा समय छात्र न गवाऐं इसके लिए मामता पिता को ध्यान रखना चाहिए। अनावश्यक प्रेशर नहीं बनाना चाहिए। इसके साथ ही खान पान पर भी ध्यान देना चाहिए।''

ये भी पढ़ें— SP- BSP गठबंधन: अमेठी और रायबरेली की सीट पर नहीं उतारेगा अपने प्रत्याशी, ये है कारण

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षा की डेटशीट जारी हो चुकी है। इसके अलावा सीबीआई ने अपने वोकेशनल विषयों की लिस्ट जारी कर दी है। यूपी बोर्ड की परीक्षा 7 फरवरी से शुरू होगी। जबक‍ि सीबीएसई बोर्ड के वोकेशनल विषयों की परीक्षा भी फरवरी में होगी।

Tags:    

Similar News