Five best scholarships: ये पांच स्कॉलरशिप पूरा करेंगी बेटियों की पढ़ाई का खर्च, उच्च शिक्षा तक में मिलेगी मदद

कई बार पैसे कि कमी के चलते बेटी की पढ़ाई बीच में रोकनी पड़ जाती है इसको देखते हुए सरकार की तरफ से कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप स्कीम संचालित की जा रही है जो बेटियों के सपने पूरा करने में अहम भूमिका निभा रही हैं

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-07-15 10:42 GMT

Scholarships : कौन पेरेंट्स अपने बच्चे को अच्छे स्कूल या कॉलेज में नहीं पढ़ाना चाहते। जो अभिभावक सक्षम होते हैं उनके लिए ये कठिन नहीं है पर जो कमजोर वर्ग से आते हैं उनके लिए बेटियों का ये सपना पूरा करने कठिनाई भरा हो जाता है। ऐसे कैंडिडेट्स को सरकार की तरफ से छात्रवृति धनराशि मदद के तौर पर प्रदान की जाती है । ये स्कॉलरशिप की सुविधा स्कूल और कॉलेज दोनों लेवल पर मिल सकती है.  एजुकेशन स्कीम के तहत मिल रही ये धनराशि बेटियों के सपनो में उड़ान भर सकती है ,

AICTE प्रगति स्कॉलरशिप फॉर गर्ल्स

बीेई और बीटेक की डिग्री हासिल कर रही गर्ल्स कैंडिडेट इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा ले रही बेटियों को सपोर्ट करना है. ताकि वे अपने आत्मनिर्भर बन सकें,यदि कोई छात्रा बीटेक या बीइ के प्रथम वर्ष में है तो वो इसके लिए आवेदन कर सकती है। नियमनुसार इस छात्रवृति में आवेदन करने के लिए एक ही परिवार में मैक्सिमम दो लडकियां होनी चाहिए। जिस परिवार में अधिकतम आय 8 लाख से कम हैं वो ही इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य पात्र है।

कितनी मिलती है धनराशि 

 इस स्कॉलरशिप के माध्यम से 30 हजार रूपए ट्यूशन फीस और प्रति माह दस महीने तक धनराशि मिलती है ।

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप

ये स्कॉलरशिप उन बेटियों को समर्पित है जो अल्पसंख्यक समुदाय से आती है। जो बच्चियां स्कूल और कॉलेज दोनों स्तर की पढ़ाई करने वाली महिला कैंडिडेट  इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं. इस स्कॉलरशिप को लेने के लिए पूर्व परीक्षा में 50 फीसदी अंक होने चाहिए. इसके साथ ही बेटियों की परिवार की अधिकतम आय दो लाख होनी चाहिए.

कितनी मिलती है धनराशि 

इस छात्रवृति के तहत 9th और 10th नौवीं और 10वीं में हर महीने 5000 रुपये और 11वीं और 12वीं में 6 हजार रुपये पढ़ाई के खर्च के लिए मिलते हैं.

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी नेशनल स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

जिन पेरेंट्स के सिंगल बेटी है ये स्कॉलर शिप उस गर्ल कैंडिडेट को पीजी कोर्स करने के लिए प्रदान की जाती है. यह स्कॉलरशिप तभी मिल सकती है जब कैंडिडेट ने फुल टाइम पीजी कोर्स के प्रथम वर्ष में दाखिला लिया हो या पूर्व से ही इस कोर्स के लिए अध्यनरत है .

कितनी मिलती है धनराशि 

 इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत लगातार दो साल तक प्रति माह दो हजार रुपये महीने की धनराशि मिलती है जो कैंडिडेट के पढ़ाई के खर्च में योगदान दे सकती है .

सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

जैसा की नाम से जाहिर है कि ये स्कॉलरशिप सीबीएसईकी छात्रा को मिल सकती है। जो कैंडिडेट 10वीं में 60 फीसदी से अधिक मार्क्स से पास है वे ही इसके लिए आवेदन करेंगे। जो बच्चियां 12वी क्लास में एडमिशन ले चुकी हैं वो इसके लिए योग्य कैंडिडेट है। कैंडिडेट जिस स्कूल में पढ़ रही है वहां की फीस अधिकतम 1500 रुपये महीने होनी चाहिए.

कितनी मिलती है धनराशि 

इस छात्रवृति के तहत हर महीने दो साल तक 500 रुपये मिलते हैं.

वुमन साइंटिस्ट स्कीम-बी

ये रिसर्च ग्रांट स्कॉलरशिपमहिला रिसर्च स्कॉलर्स को ये स्कॉलरशिप दी जाती है. यह छात्रवृति उच्चतम शिक्षा जैसे पीएचडी एमफिल व रिसर्च कर रही महिला कैंडिडेट के लिए होती हैं.निर्देशनुसार इसके तहत तीन साल तक ग्रांट प्रदान की जाती है.

कितनी मिलती है धनराशि

सरकारी निर्देहानुसार पीएचडी स्टूडेंट के लिए 55000 रुपये महीने, एमफिल के लिए 40 हजार और एमएससी के लिए 31000 रुपये महीने इस स्कॉलरशिप के माध्यम से मिलते हैं. इस छात्रवृति में एचआरए भी अलग से प्रदान किया जाता है. इस स्कॉलरशिप में आवेदक की उम्र 27 साल से 57 साल तक होनी चाहिए / और जो ग्रेजुएट क्लास का स्टूडेंट है उसे ही ये स्कॉलरशिप मिलती है



Tags:    

Similar News