इन TOP-5 तरीकों से बढेंगे यू-ट्यूब पर फॉलोवर्स, पहला IDEA है मस्त

Update: 2018-07-11 07:01 GMT

नई दिल्ली : सोशल मीडिया की बढ़ती रफ़्तार ने हर किसी को एडवांस्ड बना दिया है। आज हर युवा फेसबुक, इन्स्टाग्राम और ट्विटर से आगे यू-ट्यूब की दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने लगा है। घर बैठे-बैठे लोगों की नज्म पकड़ लेना और उसी के अनुसार उन्हें कंटेंट पेश करना कोई मुश्किल बात नहीं पर उतना आसान भी नहीं जितना आपको लग रहा है।

जी हां। दरअसल यू-ट्यूब पर चैनल बनाना जितना आसान है। फॉलोवर्स बनाना उतना ही मुश्किल तो आज हम आपको बताएंगे वो टॉप-5 तरीके जिनसे आपके फॉलोवर्स चुटकियों में बढ़ सकते हैं।

चैनल से जोड़ें फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट

सोशल मीडिया आज के दौर में अभिव्यक्ति का एक प्रमुख माध्यम है। यूट्यूब चैनल पर अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को शामिल करें। जब भी कोई यूजर आपके चैनल पर जाएगा तो उसे वहां आपके फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट की जानकारी मिलेगी।

इससे चैनल भी विश्वसनीय लगता है। साथ ही अपने चैनल के बैनर को और आकर्षक बना सकते हैं। चैनल पर सबसे ऊपर दाहिनी ओर एडिट का आइकन मिलेगा। इस पर क्लिक कर फेसबुक के कवर फोटो जैसा बैनर शामिल करें। यहां फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम को चैनल से जोड़ सकते हैं। इन पर क्लिक करते ही यूजर आपके अकाउंट पर पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें - इस सिंगर ने ऐसे बढ़ाया भारतीय लोक संगीत का मान, अपनाई ये TRICK….

सब्सक्राइब बटन को करें शामिल

वीडियो में लोगों को चैनल सब्सक्राइब करने की अपील वाला मैसेज लगा सकते हैं। यह मैसेज किसी खास सीन के दौरान वीडियो पर सबसे ऊपर दिखाया जा सकता है। इस मैसेज में अपने ब्लॉग या किसी अन्य वीडियो की लिंक भी शामिल कर सकते हैं।

यूट्यूब कार्ड का करें यूज

जैसे टीवी पर पॉपअपप के रूप में विज्ञापन दिखाई देते हैं उसी तरह आप यूट्यूब वीडियो पर यूजर को किसी वेबसाइट, ब्लॉग या अन्य वीडियो देखने का विकल्प सुझा सकते हैं। इसके लिए यूट्यूब ने ‘काड्रस’ नाम का फीचर शामिल किया है। आपने कई वीडियो देखते हुए पाया होगा कि यूट्यूब उसी से जुड़ी अन्य वीडियो भी सुझाता है। काड्रस के इस्तेमाल से किसी वीडियो में अपनी ही अन्य वीडियो दिखा सकते हैं।

कीवर्ड का करें इस्तेमाल

किसी भी वीडियो को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए यह जरूरी है कि वह वीडियो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई दे। अधिकतर लोग वीडियो के कीवर्ड तो शामिल करना जानते हैं लेकिन उन्हें चैनल कीवर्ड की जानकारी नहीं होती। वीडियो को सर्च रिजल्ट में आगे दिखाने के लिए वीडियो कीवर्ड्स के अलावा चैनल के कीवर्ड्स का इस्तेमाल भी बेहद जरूरी है।

फीचर कंटेंट में करें शामिल

सबसे पॉपुलर वीडियो को फीचर कंटेंट में शामिल कर सकते हैं। कोई भी यूजर चैनल पर जाएगा तो वह वीडियो चैनल में सबसे ऊपर दिखाई देगी और चैनल खुलते ही अपने आप प्ले हो जाएगी। फीचर कंटेंट में वीडियो शामिल करने के लिए youtube.com/featured_content पर जाएं और वीडियो को शामिल कर दें।

Similar News