जिसका ड़र था वही.....बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा गायब

इस साल की यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभी से संशय होने लगा है।हरदोई जिले में बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पांच दिन पहले ही हाईस्कूल परीक्षा के प्रश्नपत्र का एक बंडल गायब हो गया।मामले की जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में डीआईओ

Update: 2018-02-02 15:00 GMT

हरदोई: इस साल की यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभी से संशय होने लगा है।हरदोई जिले में बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पांच दिन पहले ही हाईस्कूल परीक्षा के प्रश्नपत्र का एक बंडल गायब हो गया।मामले की जानकारी मिलते ही शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में डीआईओएस ने विद्यालय के प्रधानाचार्य के विरूद्ध मामला दर्ज कराया। फिलहाल शिक्षा विभाग के अधिकारी मामले को दबाने के लिए गोलमोल जवाब दे रहे हैं।

जिसका ड़र था वही.............. बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही पर्चा गायब

दरअसल राजकीय इंटर कॉलेज में माध्यमिक शिक्षा परिषद के परीक्षाओं के प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाएं रखने के लिए संकलन केंद्र बनाया गया है। यहीं से ही जिले के बनाए गए 174 परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिकाएं भेजी जा रही हैं। बताया जाता है कि दो दिन पूर्व कोतवाली देहात के जिओ गांव के वीरांगना लक्ष्मी बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्रों के 11 बंडल भेजे गए थे, जिनमें चार बंडल हाईस्कूल और सात बंडल इंटर के प्रश्नपत्र थे लेकिन स्कूल के प्रबंधक प्रमोद कुमार ने 10 बंडल ही होने की शिकायत डीआईओएस से की। बाद में लापता प्रश्नपत्रों का एक बंडल संकलन केंद्र में तलाशा गया, लेकिन जब बंडल नहीं मिला तो पूरे शिक्षा महकमे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में प्रदेश के शिक्षाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और जांच में जुटे गए।

फिलहाल आगामी 6 फरवरी से होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं पर प्रश्नपत्र के गायब होने से नकल विहीन परीक्षा पर भी सवाल उठ रहे हैं। इस संबंध में डीआईओएस ने विद्यालय के प्रधानाचार्य पर पर एफआईआर दर्ज कराई। रिपोर्ट दर्ज होते ही देहात कोतवाली पुलिस प्रधानाचार्य को कोतवाली लाई और पूछताछ करना शुरू कर दिया।

इस मामले में लखनऊ मंडल के माध्यमिक शिक्षा परिषद के जॉइंट निदेशक सुरेंद्र कुमार तिवारी का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है जो प्रश्नपत्र गायब हुआ है,उसका दूसरा प्रश्नपत्र बनेगा।साथ ही इस परीक्षा केंद्र को निरस्त करने की कार्रवाई की जा रही है और बोर्ड को घटनाक्रम से अवगत कराया जा चुका है।

Tags:    

Similar News