UPPSC PCS Result 2023: रामनगरी की बेटी निधि ने किया टॉप, 10वीं में उठा पिता का साया

UPPSC PCS 2023 Topper: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या की बेटी निधि शुक्ला ने यूपी पीसीएस की परीक्षा में टॉप 10 में बनाया जगह, 10वीं में ही उठ गया था पिता का साया, पढ़े इनकी कहानी.

Written By :  Shikha Tiwari
Update: 2024-01-24 08:46 GMT

UPPSC PCS Result 2023: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या की बेटी निधि का सेलेक्शन यूपीपीएससी पीसीएस में हो गया है। निधि शुक्ल ने पीसीएस की परीक्षा में उत्तर प्रदेश में 8वॉ रैंक हासिल किया है। निधि मसौधा के सूबेदार का पुरवा की निवासी है। इससे पहले भी निधि का सेलेक्शन लिखित परीक्षा में हो गया था लेकिन इंटरव्यू में इनका सेलेक्शन नहीं हुआ था। जिसके बाद निधि ने दोबारा परीक्षा दी व इस बार सफलता प्राप्त कर ली है। निधि ने पीसीएस की परीक्षा में 8वॉ रैंक प्राप्त करके अयोध्या नगरी का नाम रोशन कर दिया है। 

निधि के सफलता की कहानी-

अयोध्या की निधि शुक्ला की सफलता की कहानी आसान नहीं हैं,  निधि ने अपनी शुरूआती पढ़ाई-लिखाई छत्तीसगढ़ में की थी। उन्होंने कक्षा 10 तक की पढ़ाई छत्तीसगढ़ में ही की थी। निधी के पिता संतोष कुमार छत्तीसगढ़ सरकार के  जनजातीय विभाग में लेखाकार के पद पर कार्यरत थे।  हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो गई। निधि जब दसवीं में थी। उसी दौरान उनके पिता संतोष कुमार शुक्ला का निधान हो गया। जिसके बाद उनकी माता मनोरमा शुक्ला ने उनकी देखरेक की, पिता के निधन के बाद निधि को मां मनोरमा शुक्ला के साथ अपने घर अयोध्या लौटना पड़ा था लेकिन निधि  के मन में कुछ अलग करने का सपना था। जिसके लिए वह लगातार प्रयास कर रही थी और अंत में दूसरी बार में उन्होंने सफलता का स्वाद चख लिया। निधि शुक्‍ला तीन बहनों में सबसे छोटी हैं, उनकी बड़ी बहन नेहा शुक्ल सरकारी स्‍कूल में टीचर हैं तो वहीं दूसरी बहन निशि शुक्ल पिता के स्थान पर छत्तीसगढ़ में कार्यालय अधीक्षक के पद पर कार्यरत हैं।

निधि ने कैसे की तैयारी-

निधि शुक्‍ला ने 10वीं के बाद 12वीं की पढ़ाई अनिल सरस्‍वती विद्या मंदिर से की थी। इसके बाद डॉ. राम मनोरम लोहिया अवध विश्वविद्यालय से इतिहास, समाजशास्त्र और अंग्रेजी विषय से ग्रेजुएशन किया और समाजशास्त्र में पोस्‍टग्रेजुएशन किया थी।। इसके बाद निधि सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए वह प्रयागराज पहुंची। एक साल तक उन्होंने वहां तैयारी  की, इसके बाद दिल्‍ली में दो साल तक रहकर सिविल सेवा की तैयारी की थी। 

                                                                                                                                                साभार- Apna Bharat

Tags:    

Similar News