अभी करें अप्लाई: जिन्दगी भर की ऐश, अगर मिल गयी ये सरकारी नौकरी

आज संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट है। जो प्रत्याशी परीक्षा में बैठना चाहते हैं, वो आज शाम 6 बजे तक UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Update: 2020-03-03 10:22 GMT

UPSC IAS Exam 2020: आज संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट है। जो प्रत्याशी परीक्षा में बैठना चाहते हैं, वो आज शाम 6 बजे तक UPSC IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें क‍ि UPSC स‍िव‍िल सेवा प्रारंभ‍िक परीक्षा 3 मई 2020 को आयोज‍ित की जाएगी।

जो प्रत्याशी पहले फॉर्म भर चुके हैं, वह अपने फॉर्म को एक बार और जांच लें क‍ि कहीं कोई गलती तो नहीं रह गई। आपको बता दें क‍ि एक बार फॉर्म सबमिट होने के बाद आयोग उसमें सुधार का मौका नहीं देगा। अगर प्रत्याशी को लगता है क‍ि उसके फॉर्म में कुछ गलती रह गई है तो उन्‍हें दोबारा फॉर्म भरना होगा। ऐसा करते ही, पहले सबम‍िट क‍िया गया फॉर्म रद्द कर द‍िया जाएगा।

ये भी पढ़ें:धोनी की वापसी से खिल उठे चेहरे, देखते ही इस खिलाड़ी ने दिया ऐसा रिएक्शन

UPSC Civil Services Preliminary Test 2020: ऐसे फॉर्म भरें

1. ऑनलाइन फॉर्म भरने के ल‍िये सबसे पहले उम्‍मीदवारों को UPSC की आध‍िकार‍िक वेबसाइट upsc।gov।in पर जाना होगा।

2. एग्‍जाम‍िनेशन सेक्‍शन में जाएं, वहां आपको एक्‍ट‍िव एग्‍जाम‍िनेशन सेक्‍शन म‍िलेगा।

3. इस पर क्‍ल‍िक करते ही यूपीएसई की नई व‍िंडो खुल जाएगी। यहां आपको यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन म‍िलेगा।

4. इसे पूरा पढ़ें और आगे जाएं। यहां आपको फॉर्म म‍िलेगा। ऑनलाइन एग्‍जाम‍िनेशन एप्‍लीकेशन पर क्‍ल‍िक कर फॉर्म भरें और अपना हस्‍ताक्षर व फोटो अपलोड करें।

5. फीस भरने के बाद ही फॉर्म भरने की प्रक्र‍िया पूरी मानी जाएगी।6। फीस का भुगतान आप ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों प्रकार से कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद उसका प्र‍िंंटआउट जरूर लें।

ये भी पढ़ें:शशि थरूर के पास है ये अनोखी डिवाइस,ऐसे हालात में बाहरी हमले से करती है बचाव

आपको बता दें क‍ि UPSC स‍िव‍िल सेवा परीक्षा के ल‍िये वे सभी प्रत्याशी आवेदन कर सकते हैं, ज‍िन्‍होंने क‍िसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान और यूनिवर्स‍िटी से ग्रेजुएशन क‍िया हो। ग्रेजुएशन फाइनल ईयर में पढ़ने वाले छात्र भी इस एग्जाम में शाम‍िल हो सकते हैं। अगर वो ग्रेजुएशन में पास नहीं हो पाते हैं, लेक‍िन UPSC प्रारंभ‍िक परीक्षा क्रैक कर लेते हैं, तो भी उन्‍हें मुख्‍य परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं म‍िलेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News